सुर्खियां: हिमाचल में आएगा ‘तूफान’, किन्नौर में दीया मिर्जा और वीरभद्र को ‘अच्छे’ लगने लगे सुक्खू

News18 Himachal Pradesh
Updated: April 15, 2019, 11:31 AM IST
सुर्खियां: हिमाचल में आएगा ‘तूफान’, किन्नौर में दीया मिर्जा और वीरभद्र को ‘अच्छे’ लगने लगे सुक्खू
सांकेतिक तस्वीर.

हिमाचल में मंगलवार से मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग ने इस बीच प्रदेश में 9 से साठ किमी प्रतिघंटा हवा चलने का अनुमान जताया है.कुल्लू, किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़ कर प्रदेश के बाकी जिलों में ओले गिरेंगे. ये चेतावनी दो दिन मंगलवार और बुधवार के लिए जारी की गई है.

  • Share this:
दिव्य हिमाचल ने लिखा है कि जनजातीय क्षेत्र जिला किन्नौर के पर्यटक स्थल कल्पा से रिकांगपिओ तक रविवार को ‘दि हीलिंग हिमालयास फाउंडेशन’ द्वारा सफाई अभियान छेड़ा गया. इस दौरान बालीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा भी मौजूद रहीं. कल्पा बस स्टैंड से लेकर रिकांगपिओ तक स्थानीय लोगों के साथ लिटल एंजल स्कूल, पाइनवुड व सरकारी स्कूल के बच्चों ने सफाई अभियान में भाग लिया. इस दौरान कल्पा बस स्टैंड से लेकर तितली खोना आदि के जंगलों से कई टन प्लास्टिक इकट्ठा कर इसे रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा. इस दौरान दीया मिर्जा ने लोगों को प्लास्टिक इधर-उधर न फेंकने की गुजारिश भी की. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक जहां पर्यावरण के लिए घातक है, वहीं इससे बनी वस्तुएं भी हानिकारक होती हैं.

इससे बीमारियां फैलने का भी अंदेश रहता है. उन्होंने प्लास्टिक के रैपर बनाने वाली कंपनियों से भी अपील की कि जो सामान वे बनाती हैं, उन पर स्वच्छता से संबंधित स्लोगन अवश्य लिखें, ताकि लोगों में सफाई के प्रति जागरूकता लाई जा सके. उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल एक खूबसूरत जगह है, लेकिन यहां की खूबसूरती को प्लास्टिक की गंदगी खराब कर रही है. बता दें कि इन दिनों दीया किन्नौर जिला के कल्पा सहित रिकांगपिओ आदि स्थानों पर अपनी नई फिल्म की शूटिंग के लिए आई हैं. रविवार को पूरे दिन सफाई अभियान में भाग लेकर उन्होंने लोगों को सफाई के प्रति संदेश देने का काम किया. इस दौरान उनके साथ उनकी टीम ने ‘दि हिलिंग्स हिमालयास के सभी सदस्यों ने सहयोग दिया. इस दौरान टीम के सदस्यों ने बताया कि दि हीलिंग हिमालयास ने पूरे हिमाचल में सफाई अभियान छेड़ रखा है, जिसमें प्लास्टिक उन्मूलन मुख्य रूप से है. अभी कुल्लू, पराशर लेक, मनाली, श्रीखंड व शिमला आदि स्थानों से 10 हजार टन से ज़्यादा कूड़ा फाउंडेशन ने इकट्ठा किया है और आगे भी इस अभियान को जारी रखेंगे.

सुक्खू पर वीरभद्र का बयान
अमर उजाला ने लिखा है कि अक्सर निशाने पर रहने वाले प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू अब वीरभद्र सिंह को अच्छे लगने लगे हैं. रविवार को हमीरपुर कांग्रेस के जनरल हाउस में मंच पर सुक्खू के मौजूद होने पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वह उन्हें देखकर खुश हैं. इससे आने वाले समय में पार्टी को और मजबूती मिलेगी. यही नहीं, वीरभद्र सिंह ने कहा कि वह जल्द ही मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी एवं पंडित सुखराम के पौत्र आश्रय शर्मा के लिए भी प्रचार करेंगे. वीरभद्र ने कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को आपसी मतभेदों को भुलाकर पार्टी की जीत के लिए काम करने के लिए कहा. बोले कि केंद्र में आरएसएस की गिरफ्त वाली भाजपा सरकार को उखाड़ फेंककर राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि संघर्ष तो है लेकिन इस बार कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र में बूथ स्तर पर बढ़िया काम करेगी. चारों संसदीय क्षेत्रों में कांग्रेस चट्टान की तरह मजबूत है.

आग से नुकसान
दैनिक जागरण ने लिखा है कि हिमाचल में हर साल आग से अरबों रुपये की संपत्ति राख हो जाती है. आग लगने के कारण झुलसने से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके बावजूद दोनों प्रमुख दलों कांग्रेस व भाजपा के नेता इस मुद्दे पर संजीदा नहीं हैं. लोगों को आग से बचाने और पर्याप्त अग्निशमन केंद्र उपलब्ध करवाने के दावे दोनों दलों की ओर से किए जाते हैं. लेकिन हकीकत में ये दावे पूरे नहीं हो पाए हैं. आग से जीवनभर की जमा पूंजी राख होने के कारण लोगों की उम्मीदें भी बुझ रही हैं। हालत यह है कि कई जगह सड़कें न होने के कारण आग लगने पर वहां अग्निशमन विभाग की गाडिय़ां नहीं पहुंच पाती हैं. कई जगह सड़कें इतनी तंग हैं कि वहां से अग्निशमन वाहनों का गुजरना मुश्किल है. कई शहरों में आग बुझाने के लिए अंग्रेजों के समय के हाइड्रेंट लगे हैं जिनकी हालत खराब है, कुछ हाइड्रेंट जमीन में दब गए हैं. कई जगह हाइड्रेंटों में पानी नहीं होता है. यही कारण है कि अग्निकांड के कारण प्रदेश में काफी नुकसान होता है.

हिमाचल में मौसम
Loading...

दैनिक भास्कर ने लिखा है कि हिमाचल में मंगलवार से मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग ने इस बीच प्रदेश में 9 से साठ किमी प्रतिघंटा हवा चलने का अनुमान जताया है.कुल्लू, किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़ कर प्रदेश के बाकी जिलों में ओले गिरेंगे. ये चेतावनी दो दिन मंगलवार और बुधवार के लिए जारी की गई है.

ये भी पढ़ें : हिमाचल में नेताओं का ‘टेंपल रन’, ऑटो में सवार होकर ज्वालामुखी मंदिर पहुंचे वीरभद्र सिंह

सुर्खियां: हिमाचल में आएगा ‘तूफान’, किन्नौर में दीया मिर्जा और वीरभद्र को ‘अच्छे’ लगने लगे सुक्खू

दलित महिला का दाह संस्कार रोकने के मामले में 7 लोगों के खिलाफ FIR

अभिनेता आयुष शर्मा 25 अप्रैल को आश्रय शर्मा के प्रचार के लिए मंडी पहुंच रहे हैं

PHOTOS: हिमाचल प्रदेश के बड़े शहरों में क्या है आज के पेट्रोल-डीजल के भाव

VIDEO: पांवटा के 104 वर्षीय धूड़राम स्वीप कार्यक्रम में आइकन की भूमिका निभाएंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 15, 2019, 9:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...