हिमाचल में अभी एक महीना और ड्राई रहेगा मौसम, बारिश के आसार नहीं

 शिमला में लोगों ने गर्म कप़ड़े पहनने शुरू कर दिए हैं. (फाइल फोटो)
शिमला में लोगों ने गर्म कप़ड़े पहनने शुरू कर दिए हैं. (फाइल फोटो)

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्र जैसे लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू के उच्च पर्वतीय इलाके और चंबा के पहाड़ी क्षेत्र में सर्दियां पूरी तरह से शुरू हो चुकी हैं.

  • Share this:
शिमला. देश के कुछ इलाकों में जहां मूसलाधार बारिश (Rain) से तबाही हुई है. वहीं, हिमाचल (Himachal) में सूखा है. हालांकि, इससे राहत के साथ-साथ परेशानी भी है. क्योंकि सूबे में मौसम (Weather) ड्राई चल रहा है और पानी (Water) की भी किल्लत कई जगह हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक माह तक सूबे में बारिश (Rain) के आसार नहीं हैं.

कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल में दो दिन से आसमान में हल्के बादल तो दिखाई दे रहे हैं, लेकिन, बारिश होने के फिलहाल कोई आसार नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4 हफ्तों में प्रदेश में कोई भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस एप्रोच नहीं कर रही है. ऐसे में करीब 1 महीने तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है. लेकिन सुबह और शाम के समय में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.



गिरने लगा पारा
सूबे में सबसे कम न्यूनतम तापमान लाहौल स्पीति के के लॉन्ग में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा बात राजधानी की जाए तो यहां भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंच चुका है. बात अगर पोस्ट मानसून की की जाए तो प्रदेश में सितंबर के पहले हफ्ते में ही बारिश हुई है उसके बाद से लगातार मौसम शुष्क बना हुआ है. करीब 2 साल बाद ऐसा हुआ है की सितंबर और अक्टूबर माह में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई हो और नवंबर में भी बारिश होने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं.

सर्दियों का आगाज हुआ

हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्र जैसे लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू के उच्च पर्वतीय इलाके और चंबा के पहाड़ी क्षेत्र में सर्दियां पूरी तरह से शुरू हो चुकी हैं. इसके अलावा प्रदेश के मध्य पर्वतीय क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में फिलहाल सर्दियां पूरी तरह से शुरू नहीं हुई है. पूरे प्रदेश में विंटर सेटअप 15 नवंबर से होगा.

शिमला में हल्की ठंड

शिमला में सुबह और शाम को जहां ठंडी हवा चुलना शुरू हो चुकी है, जिसके चलते लोग हल्के जैकेट और स्वेटर पहने घूमते हुए दिखाएं पड़ते हैं. भले ही दिन के समय में धूप होने के कारण ठंड थोड़ी कम हो जाती है, लेकिन शाम होते-होते तापमान गिरना शुरू हो जाता है. आने वाले 1 हफ्ते में तापमान अभी और गिरने वाला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज