हिमाचल में येलो अलर्ट: केलांग में माइनस में लुढ़का पारा, 4 दिन भारी बारिश-बर्फबारी के आसार

हिमाचल में बर्फबारी. (FILE PHOTO)
हिमाचल में बर्फबारी. (FILE PHOTO)

Weather in Himachal: 13 नवंबर को सूबे के केवल ऊंचाई वाले वाले इलाकों में बारिश बर्फबारी की संभावना है. इसके बाद तीन दिन यानी 14 से 17 नवंबर तक मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग (Weather Department) ने एक दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. दीवाली के बाद एक दिन के लिए भारी बारिश और बर्फबारी (Snowfall) हो सकती है. सूबे में 13 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता होगी और मौसम (Weather) में बदलाव आने की संभावना जताई गई है. हालांकि, चार दिन तक सूबे में मौसम खराब रहने का अनुमान है. 17 नवंबर तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी (Snowfall) का पूर्वानुमान है.

कैसा रहेगा मौसम का हाल
13 नवंबर को सूबे के केवल ऊंचाई वाले वाले इलाकों में बारिश बर्फबारी की संभावना है. इसके बाद तीन दिन यानी 14 से 17 नवंबर तक मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी. 15 नवंबर के लिए येलो अलर्ट है और पूरे प्रदेश मे बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मैदानी इलाकों में चार दिन में केवल एक ही दिन बारिश की संभावना जताई गई है.

अटल टनल के पास बर्फ.

तापमान में गिरावट जारी


बुधवार को शिमला में हल्के बादल छाए रहने के साथ धूप भी खिली रही. प्रदेश के अधिकतम तापमान में एक डिग्री की कमी दर्ज हुई. बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 29.4, कांगड़ा 26.2, भुंतर 26.1, बिलासपुर-नाहन 26.0, हमीरपुर 25.8, सुंदरनगर 25.6, चंबा 24.8, धर्मशाला 19.8, शिमला 19.6, कल्पा 16.6, डलहौजी 12.9 और केलांग में 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं, केलांग का न्यूनतम पारा शून्य से नीचे माइनस में चला गया है. वहां न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री दर्ज किया गया है.

कई माह से सूखा
हिमाचल प्रेदश में तीन माह से बारिश नहीं हुई है. मैदानी इलाकों में बारिश न होने से खासा असर पड़ा है. गेहूं की बिजाई प्रभावित हुई है. खेत सूखे होने के चलते लोग गेहूं बिजने से परहेज कर रहे हैं. वहीं, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जरूर हुई है, लेकिन बीते सीजन के मुकाबले काफी कम और लेट हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज