होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में मौसमः लाहौल में हिमस्खलन, 7 बच्चों, 43 महिलाओं सहित 119 लोग रेस्क्यू

हिमाचल में मौसमः लाहौल में हिमस्खलन, 7 बच्चों, 43 महिलाओं सहित 119 लोग रेस्क्यू

सोमवार देर रात को  लाहौल के रोहली में हिमस्खलन और कडु नाले में भूस्खलन से 16 वाहनों में 119 लोग फंस गए थे.

सोमवार देर रात को लाहौल के रोहली में हिमस्खलन और कडु नाले में भूस्खलन से 16 वाहनों में 119 लोग फंस गए थे.

Avlanche in Lahaul Spiti: लाहौल स्पीति एसपी मानव शर्मा ने बताया कि कुल 16 वाहन हिमस्खलन में फंस गए थे. इनमें 7 बच्चे, 4 ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ होने के बाद अब हिमस्खलन की घटनाएं हो रही हैं. लाहौल स्पीति में कई जगह एवलांच हो रहे हैं. सोमवार देर रात को लाहौल के रोहली में हिमस्खलन और कडु नाले में भूस्खलन से 16 वाहनों में 119 लोग फंस गए थे. पुलिस ने देर रात को इन सभी को रेस्क्यू किया है.

रोहली और कडू नाले में 10 किलोमीटर के बीच फंसे लोगों को प्रशासन ने उदयपुर से टीम भेजकर रेस्क्यू किया. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कर्मचारी देर रात तक सड़क बहाली में जुटे रहे. बीआरओ ने छह लोगों सहित एक बच्चे को अपने उदयपुर कैंप में सुरक्षित पहुंचाया. हिमस्खलन से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन राहगीरों सहित बीआरओ की दिक्कत बढ़ी है.

लाहौल स्पीति एसपी मानव शर्मा ने बताया कि कुल 16 वाहन हिमस्खलन में फंस गए थे. इनमें 7 बच्चे, 43 महिलाएं भी शामिल थी. कुछ वाहन कुल्लू की तरफ आ रहे थे, जबकि कुछ पांगी से मनाली की ओर. एक मजदूर ने पुलिस को सूचना दी थी कि दो जगह पर बड़ी संख्या में वाहन फंस गए हैं. तिंदी में स्थानीय लोगों ने बाद में सभी लोगो को अपने-अपने घरों में ठहराया है. दरअसल, बीत कुछ दिन में अटल टनल के साउथ पोर्टल की ओर अब तक चार बार हिमस्खलन हो चुका है और डीजीआरई ने भी हिमस्खलन की आशंका जताई है.

मनाली और लाहौल घाटी में बादल छाए हुए हैं तथा वाहनों की आवाजाही सुचारू है. लाहुल स्पीति पुलिस प्रशासन ने एडवायजरी जारी कर स्थानीय लोगों को फोर बाई फोर वाहनों सहित टाटा सूमो (जंजीरों के साथ) ही सफर करने की सलाह दी है. पर्यटक भी फोर बाई फोर वाहनों में ही आ-जा सकते हैं. वहीं तांदी-संसारी मार्ग की बहाली जारी है.

क्या है आने वाले दिनों के मौसम का हाल

वहीं, हिमाचल में मंगलवार को हल्की धूप खिली है और बादल भी छाए हैं. इससे पहले, सोमवार को मौसम मिला जुला रहा है. हालांकि, कहीं बारिश नहीं हुई. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, सूबे में आठ मार्च को मौसम साफ रहेगा. लेकिन 9 मार्च के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान बारिश के आसार हैं. दस मार्च को मैदानों में मौसम साफ रहेगा, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है. जलोड़ी जोत से बर्फ हटाकर छोटे वाहनों के लिए एनएच 305 आनी-कुल्लू बहाल कर दिया गया है.
कैसा रहा तापमान
सोमवार को बिलासपुर में अधिकतम तापमान 26.5, ऊना में 26.4, सुंदरनगर में 25.4, हमीरपुर में 25.3, नाहन-चंबा में 24.2, भुंतर में 23.4, कांगड़ा-सोलन में 23.0, धर्मशाला में 22.2, डलहौजी में 20.5, शिमला में 17.1, कल्पा में 13.0 और केलांग में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. रविवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 0.7, कल्पा में 2.4, मनाली में 7.2, धर्मशाला में 8.4 और शिमला में 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

Tags: Himachal pradesh, Manali Leh Road, Shimla Monsoon, Snowfall news, Weather Alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें