होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में भारी बारिश-तूफान, महिला की मौत, बिजली गिरने से 2 झुलसे, बर्फबारी से लेह-मनाली हाईवे बंद

हिमाचल में भारी बारिश-तूफान, महिला की मौत, बिजली गिरने से 2 झुलसे, बर्फबारी से लेह-मनाली हाईवे बंद

हिमाचल की राजधानी शिमला में गिरे ओले.

हिमाचल की राजधानी शिमला में गिरे ओले.

Weather in Himachal: हिमाचल में पांच मई तक मौसम खराब रहेगा. दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार सुबह भी प ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में कई दिन से सूखा झेल रहे लोगों के लिए मंगलवार का दिन राहत लेकर आया. प्रदेशभर के तमाम इलाकों में मंगलवार को जोरदार बारिश हुई. बारिश, ओलावृष्टि और तूफान का कहर भी देखने को मिला. शिमला में जहां जमकर ओले गिरने से ऐसा लगा मानो बर्फबारी हुई है.

वहीं. सेब की फसल को भारी नुकसान हुआ है. वहीं, चंबा में भारी बारिश से ऐसा लगा मानो बादल फट गया हो. उधर, लाहौल के ऊंचाई वाले इलाकों बर्फबारी के चलते लेह मनाली हाईवे बंद हो गया है. शिंकुला पास भी आवाजाही के लिए बंद किया गया है. मंडी में भी कई इलाकों में मंगलवार दोपहर बाद ओले और बारिश हुई. कुछ इलाकों में गेहूं की फसल भीगने की भी खबरें हैं.

कुल्लू में महिला की मौत, दो झुलसे
बारिश और तूफान के चलते कुल्लू जिले की काइस धार में अंधड़ से गिरे पेड़ की चपेट में आई एक महिला की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया. कुल्लू की खराहल के काइस के लारी गांव में आसमानी बिजली गिरने से दो युवक झुलस गए हैं, जिन्हें उपचार के लिए कुल्लू अस्पताल में दाखिल किया गया है. मंगलवार को मनाली और लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरने और बारिश होने से निचले इलाकों में तापमान लुढ़क गया है. इस कारण घाटी शीतलहर बढ़ गई है. पर्यटन नगरी मनाली सहित ऊझी घाटी में मंगलवार दोपहर को हुई बारिश ने किसानों और बागवानों की भूमि को तर कर दिया है.

हिमाचल के शिमला के ऊपरी इलाकोंं जमकर ओले गिरे हैं.

शिमला में ओले गिरे, सेब को नुकसान
हिमाचल की राजधानी शिमला में मंगलवार को दो घंटे के दौरान 50 मिलीमीटर बारिश हुई है. मंगलवार दोपहर 3 से 5 बजे तक शिमला शहर में बादल झमाझम बरसे और ओलावृष्टि से शहर की सड़कें सफेद हो गईं. इस दौरान सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गया और जाम लगता रहा. इससे पहले, मई 2020 में राजधानी शिमला में एक दिन के दौरान 63 मिलीमीटर बारिश हुई थी. बारिश से ऊपरी शिमला के इलाकों में सेब की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.

चंबा में दुकान को नुकसान, घर की छत उड़ी
जिला चंबा में भारी बारिश हुई. भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया. बारिश के चलते चंबा-पठानकोट राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर चनेड में काली माता मंदिर के पास नाले में भारी मात्रा में पानी और मलबा आ गया और इससे वाहनों की आवाजाही बंद हो गई थी. यहां एक दुकान को भी नुकसान पहुंचा है. साथ ही एक मकान की छत भी उड़ गई.

आज भी बारिश के आसार
हिमाचल में पांच मई तक मौसम खराब रहेगा. दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार सुबह भी प्रदेश भर में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने बारिश और तूफान चलने का अनुमान जताया है. साथ ही लोगों को नदी नालों के आसपास ना जाने की हिदायत दी है.

Tags: Himachal pradesh, Shimla News, Snowfall news, Weather Alert

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें