Home /News /himachal-pradesh /

weather report rain and snowfall in himachal temperature dips all four national high ways opened hpvk

हिमाचल में मौसमः बारिश-बर्फबारी से 15 डिग्री तक गिरा पारा, चारों बंद नेशनल हाईवे खुले

हिमाचल में बुधवार को प्रदेश भर में धूप खिली है.

हिमाचल में बुधवार को प्रदेश भर में धूप खिली है.

Weather in Himachal: मौसम विभाग के अनुसार 26 मई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है, विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि बुधवार से किसी तरह का अलर्ट नहीं है लेकिन प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का ये दौर जारी रहेगा.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश के बाद अब बुधवार को धूप खिली है. बुधवार सुबह की धूप सर्दी की धूप के जैसे एहसास दे रही है. मंगलवार को प्रदेश भर में बारिश और बर्फबारी के चलते पारा करीब 15 डिग्री तक लुढ़क गया था. शिमला में तो दिसंबर जैसा एहसास होने लगा था. लाहौल स्पीति में मई में ताजा हिमपात संजीवनी से कम नहीं है.

जानकारी के अनुसार, बारिश और बर्फबारी के चलते हिमाचल में मंगलवार को चार नेशनल हाईवे बंद हो गए थे. चंडीगढ़ मनाली हाईवे 15 घंटे बाद बहाल हो पाया. पंडोह में यह मार्ग बंद हो गया था. इस दौरान एक एंबुलेंस और कार चट्टानें गिरने से क्षतिग्रस्त हो गईं थी, हालांकि, कोई जानी नुकसान नहीं हुआ.
इसके अलावा, लेह मनाली हाईवे दारचा से आगे बंद था, जो अब खुल गया है. शिंकुला दर्रा मार्ग और मनाली-काजा हाईवे भी खोल दिया गया है. बुधवार को इन मार्गों पर आवाजाही की जा सकती है. लाहौल पुलिस ने यह जानकारी दी है. हालांकि, पांगी सड़क (SH-26) भुसखलन के कारण अभी बन्द है.

दरअसल, तीन दिन से लगातार चोटियों पर हिमपात और बारिश से अधिकतम तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. शिमला में अधिकतम तापमान दिसंबर और जनवरी के दौरान रहने वाले 12.4 डिग्री तक पहुंच गया है. हिमाचल में बारिश से पारे में भारी गिरावट देखी गई. सुंदरनगर में 15.0 डिग्री, भुंतर में 13.0, ऊना में 5, नाहन में 10, केलांग में 10 डिग्री, पालमपुर में 8 डिग्री, सोलन में 15.3 डिग्री, मनाली में 13.3, कांगड़ा में 10.7, मंडी में 15.8, बिलासपुर में 16.0, हमीरपुर में 11.3, चंबा में 7.6 डिग्री तक तापमान लुढ़का है.

कहां-कहां कितनी बारिश हुई

बीते चौबीस घंटे में शिमला में सबसे अधिक पानी बरसा. शिमला में जहां 30 एमएम बारिश हुई. वहीं, शिमला से सटे कुफरी में 32 एमएम पानी बरसा. इसके अलावा, मंडी में 17 एमएम, बिलासपुर में 14 एमएम, केलांग में 11, भुंतर में 13 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

sun, himachal, rain, snowfall

मनाली की अटल टनल के पास खिली धूप.

बारिश से सब खुश
मौसम में आए इस बदलाव से शिमला सैलानियों से गुलजार हो गई है. रिज मैदान पर भारी संख्या में सैलानी मौसम का लुत्फ उठाते हुए नजर आए. शिमला का नजारा बेहद खुबसूरत हो गया है. पर्टयकों का पैसा वसूल हो रहा है. कुदरत की इस मेहरबानी से न केवल पर्यटन कारोबारी, बल्कि, किसान और बागवान भी खुश नजर आ रहे हैं. मार्च और अप्रैल महीने में बारिश न होने के चलते सूखे सी स्थिति बन गई थी. मौसम विभाग के अनुसार 26 मई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है, विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि बुधवार से किसी तरह का अलर्ट नहीं है लेकिन प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का ये दौर जारी रहेगा.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर