होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

हिमाचल में मौसम का रौद्र रूपः भारी बर्फबारी से थमा जीवन, 5 NH सहित 840 सड़कें बंद

हिमाचल में मौसम का रौद्र रूपः भारी बर्फबारी से थमा जीवन, 5 NH सहित 840 सड़कें बंद

हिमाचल में भारी हिमपात हुआ है. शिमला समेत ऊंचाई वाले इलाके देश और दुनिया से कट गए हैं.

हिमाचल में भारी हिमपात हुआ है. शिमला समेत ऊंचाई वाले इलाके देश और दुनिया से कट गए हैं.

Snowfall in Shimla: हिमाचल के मैदानी इलाकों में शनिवार से मौसम साफ रहेगा. लेकिन, शिमला समेत मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आठ फरवरी तक यही स्थिति बनी रहेगी.

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather in Himachal) का रौद्र रूप देखने को मिला है. बीते 72 घंटे में सूबे में लगातार भारी हिमपात और बारिश हुई है. आलम यह है कि आधा हिमाचल देश और दुनिया से कट गया है. शिमला, सिरमौर, लाहौल स्पीति, किन्नौर, सोलन सहित तमाम जिलों में हिमपात हुआ है. शिमला में रिकॉर्ड बर्फबारी (Snowfall in Shimla) हुई है और यहां पर एक दिन की छुट्टी घोषित करनी पड़ी है. हालांकि, शनिवार को सूबे में धूप खिल आई है. लेकिन मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक मौसम खराब रहने का अनुमान जताया है.

    जानकारी के अनुसार, शिमला जिला पूरी तरह से देश-दुनिया से कट गया है. शिमला शहर से जुड़े तीन और प्रदेश में कुल पांच नेशनल हाईवे बंद हो गए हैं. इन में शिमला नारकंड़ा, शिमला रोहडू, लेह मनाली, मनाली काजा, औट-लूहरी-रामपुर हाईवे बंद हैं. प्रदेश में 840 सड़कें और 2840 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं. 184 पेयजल योजनाएं भी ठप हैं. निजी और सरकारी 550 से ज्यादा बस रूट ठप हैं.

    अब भारी बर्फबारी के बाद सासे ने पूरे हिमालय क्षेत्र में हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की है. शुक्रवार रात को कुल्लू की मणिकर्ण घाटी के चोज में भूस्खलन होने से सड़क किनारे खड़ी कार क्षतिग्रस्त हुई है और भुंतर मणिकर्ण मार्ग बंद हो गया है. लोकनिर्माण विभाग की मशीनरी मौके के लिए रवाना हुई है.

    Shimla snowfall, himachal weather, himachal news

    शिमला में बर्फबारी के चलते एक दिन की छुट्टी घोषित की गई है.

    हिमाचल के आठ जिलों का संपर्क कट गया है. शिमला से मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, धर्मशाला, चंडीगढ़, रामपुर और किन्नौर कट गए हैं. सीएम प्रदेश की जनता व पर्यटकों से यह भी आग्रह है कि सरकार और प्रशासन का सहयोग करें. चंबा में 88, शिमला 168, लाहौल-स्पीति में 138, मंडी में 100 सड़कें बंद चल रही हैं.

    आज कैसा रहेगा मौसम

    हिमाचल के मैदानी इलाकों में शनिवार से मौसम साफ रहेगा. लेकिन, शिमला समेत मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आठ फरवरी तक यही स्थिति बनी रहेगी. सोलन जिले के कसौली, चायल, कंडाघाट और सोलन शहर में भी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से चायल, कसौली, धर्मपुर के अलावा सोलन शहर में भी कई घंटे ब्लैकआउट रहा. शिमला की सड़कों पर 20 से ज्यादा पेड़ गिर गए थे. कुल्लू जिले में भारी बर्फबारी के चलते नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

    himachal news, snowfall, shimla

    शिमला के टूटू में बर्फबारी के बाद धूप खिली.

    कहां-कहां कितनी बर्फ गिरी
    शिमला में 48 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है. इसके अलावा, अटल टनल पर 80, जलोड़ी दर्रा में 70, मनाली के सोलंगनाला में 60, कुफरी में 40, मनाली में 30 जुब्बरहट्टी में 25, कल्पा में 10 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज हुई है. चंबा के डलहौजी में 3 फीट, मंडी में शिकारी देवी टैंपल के पास 2 फीट 10 इंच, शिमला में खडापत्थर में 2 फीट, फागू में डेढ़ फीट, सोलन के चायल में डेढ़ फीट के करीब ताजा हिमपात हुआ है.
    शिमला में न्यूनतम तापमान -0.4, सुंदरनगर 4.1, भुंतर 2.3, कल्पा -4.7, धर्मशाला 3.2, ऊना 6.2 , नाहन 6.1, केलांग -6.9, पालमपुर 3.0, सोलन 2.6, मनाली 0.4, कांगडा 6.6, मंडी 5.6, बिलासपुर 7.0, हमीरपुर 6.6, चंबा 2.0, डलहौजी -2.0, कुफरी -3.2, जुब्बडहटृटी 2.4 और पांवटा साहिब में 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

    Tags: Bad weather, Himachal pradesh, Manali tourism, Shimla Tourism, Snowfall news, Weather Alert

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर