होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /VIDEO: हिमाचल के लाहौल में एवलांच, 24 जगहों पर हिमस्खलन की चेतावनी, अटल टनल सहित 100 सड़कें बंद

VIDEO: हिमाचल के लाहौल में एवलांच, 24 जगहों पर हिमस्खलन की चेतावनी, अटल टनल सहित 100 सड़कें बंद

मनाली और शिमला के कुफरी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए सैलानी पहुंच रहे हैं.

मनाली और शिमला के कुफरी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए सैलानी पहुंच रहे हैं.

Himachal Weather Updates: मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश में 26 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा.24 और 25 जनवर ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी (Rain and Snowfall) के दौर के बाद अब मौसम खुशगवार बना है. धूप खिलने से लोगों ने ठंड से राहत ली है. हालांकि, ऊंचाई वाले इलाकों में शीतलहर से ठंड से राहत नहीं है. मनाली और शिमला के कुफरी (Kufri Snowfall) में बर्फबारी का मजा लेने के लिए सैलानी पहुंच रहे हैं. मौसम विभाग (MET Department) के अनुसार 24 जनवरी को हिमाचल में भारी बर्फबारी और बारिश होगी.

वहीं, एवलांच (Avalanche) को लेकर अध्ययन संस्थान मनाली (सासे) ने कुल्लू, लाहौल-स्पीति, पांगी-किलाड़, किन्नौर सहित ऊंचाई वाले 24 स्थानों पर हिमस्खलन की चेतावनी दी है. प्रशासन ने आपदा की घटना पर मदद लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1077 और 1070 जारी किए हैं.

लाहौल में हुआ हिमस्खलन

लाहौल घाटी में ठोलंग गांव के सामने वामतट की पहाड़ी से एक साथ दो हिमखंड गिरे. सुबह करीब 11 बजे यहां एवलांच आया और लोगों ने इस घटना को कैमरे में कैद किया. एवलांच में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है.हिमाचल प्रदेश में 20 जनवरी को हुई बर्फबारी के बाद 100 संपर्क सड़कें बाधित हैं. अटल टनल रोहतांग फिलहाल बहाल नहीं हो पाई है. यहां से केवल फोर बाई फोर वाहनों को ही जाने की अनुमति है.  सोलंगनाला तक टूरिस्ट को आने की इजाजत है औऱ यहां पर बड़ी संख्या में सैलानी मस्ती करने पहुंच रहे हैं.

इन इलाकों में हिमस्खलन का खतरा

सासे ने बताया है कि क्लाथ, नेहरूकुंड, कोठी, रोहतांग दर्रा, कोकसर, तांदी, केलांग, रोहतांग टनल के नॉर्थ, साउथ पोर्टल, जिंगजिंगबार दर्रा, बारालाचा, सरचू, लाचूंगला पास, तंगलांगला सहित जलोड़ी दर्रा से खनाग व सोझा, सोलंगनाला, धुंधी, ब्यास कुंड और मणिमहेश में एवलांच आ सकता है.
" isDesktop="true" id="5260201" >
क्या है मौसम का अनुमान

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश में 26 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा.24 और 25 जनवरी के लिए अधिकतर भागों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है. 24 जनवरी के लिए मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में भारी बारिश-बर्फबारी, जबकि निचले व मैदानी भागों में ओलावृष्टि-अंधड़ चलने का येलो अलर्ट रहेगा. मैदानी भागों में 23 जनवरी के लिए भी येलो अलर्ट जारी हुआ है. दूसरी ओर बारिश और बर्फबारी के बाद किसान और बागवान बगीचों और खेतों में प्रबंधन में जुट गए हैं. हिमाचल में इस सीजन में कम बर्फबारी देखने को मिली है. शिमला शहर में इस सीजन में हल्की बर्फबारी देखने को मिली है.

Tags: Himachal news, Manali Avalanche, Shimla News Today, Snowfall, Snowfall in Himachal, Weather Alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें