होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /VIDEO: हिमाचल की चंद्रा घाटी में टूटा ग्लेशियर, लाहौल में भारी ठंड, पारा -4.5 डिग्री पहुंचा

VIDEO: हिमाचल की चंद्रा घाटी में टूटा ग्लेशियर, लाहौल में भारी ठंड, पारा -4.5 डिग्री पहुंचा

बुधवार को लाहौल घाटी के रालिंग और जगला नुकर गांव में ग्लेशियर टूटा है.

बुधवार को लाहौल घाटी के रालिंग और जगला नुकर गांव में ग्लेशियर टूटा है.

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश के मैदानी जिलों बिलासपुर और मंडी में सुबह-शाम धुंध पड़ने से ठंडक बढ़ गई है. बुधवार क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लाहौल घाटी में चंद्रा वैली के गोंदला इलाके के वामतट पर यह ग्लेशियर टूटा है.
ग्लेशियर टूटने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. घटना का वीडियो सामने आया.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है, लेकिन सूखी ठंड जोर पकड़ रही है. लाहौल स्पीति समेत ऊंचाई वाले इलाकों में धूप खिलने से बर्फ पिघल रही है और शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है. लाहौल घाटी में मौसम के साफ और धूप खिलने से अब हिमस्खलन होना शुरू हुआ है. बुधवार को लाहौल घाटी के रालिंग और जगला नुकर गांव में ग्लेशियर टूटा है. लाहौल घाटी में चंद्रा वैली के गोंदला इलाके के वामतट पर यह ग्लेशियर टूटा है. हालांकि, ग्लेशियर टूटने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. ग्लेशियर टूटने का वीडियो भी सामने आया है.

चंद्रा घाटी के वामतट पर स्थित युनिगंग ग्लेशियर से एवलांच आया और बर्फ का विशाल गुब्बार काफी देर तक वातावरण में फैल गया. काबिले गौर है कि इन दिनों घाटी में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. घाटी में नाम मात्र की बर्फबारी हुई है. इसके बावजूद ग्लेशियर से हिमस्खन चर्चा का विषय है.
" isDesktop="true" id="4976649" >
जानकारी के अनुसार, सूबे में बीते दो सप्ताह से मौसम साफ बना हुआ है. लाहौल स्पीति में नवंबर मध्य में बर्फबारी हुई थी, जिसके बाद से यहां अब टूरिस्ट की आवाजाही बढ़ी है. आलम यह है कि अटल टनल, कोकसर, सिस्सू तक बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं. साथ ही लेह मनाली हाईवे दारचा तक खुला हुआ है. हालांकि, काजा-मनाली मार्ग अब गर्मियों तक के लिए बंद हो गया है.

मैदानों में धुंध पड़ने लगी
हिमाचल प्रदेश के मैदानी जिलों बिलासपुर और मंडी में सुबह-शाम धुंध पड़ने से ठंडक बढ़ गई है. बुधवार को मंडी, बल्ह, सुंदरनगर और बिलासपुर में धुंध पड़ने से सुबह और शाम के समय वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई. दिन के समय प्रदेश भर में मौसम साफ रहा. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने चार दिसंबर तक हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है. प्रदेश में ऊना जिले में बुधवार को सबसे अधिक 28 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. वहीं, लाहौल के केलांग में पारा -4.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

Tags: Manali Leh Road, Snowfall in Himachal, Weather Alert

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें