Home /News /himachal-pradesh /

weather repport temperature increased sunny days in himachal for five days hpvk

Weather Report: हिमाचल में गर्मी का एहसास, तेज धूप खिली; 7 डिग्री चढ़ा पारा

हिमाचल में बुधवार को मौसम साफ है और धूप खिली हुई है.

हिमाचल में बुधवार को मौसम साफ है और धूप खिली हुई है.

Weather in Himachal: लाहौल घाटी में भारी हिमपात बीते दिनों में हुआ था. अब धीरे-धीरे घाटी खुलने लगी है. मनाली-केलांग रोड (एनएच-003) लाहौल के लोगों के लिए सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोल दिया गया है, जबकि केवल पर्यटकों के 4*4 वाहनों को ही घाटी में प्रवेश करने की अनुमति है. उदयपुर-किलार रोड (एसएच -26) में ब्लास्टिंग का कार्य होने के यह सड़क सभी प्रकार के वाहनों के लिए अवरुद्ध है.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में तेज धूप खिल रही है. अगले पांच दिन तक मौसम साफ रहेगा. हालांकि, लगातार धूप खिलने से गर्मी का एहसास होने लगा है. मैदानी इलाकों में मार्च महीने में ही पसीने छूटने शुरू हो गए हैं. मौसम साफ रहने के बाद बीते दो दिन में सूबे में अधिकतम तापमान में 7 डिग्री तक का उछाल आया है. बीते 24 घंटे के दौरान ऊना का पारा सर्वाधिक 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है.

    मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक, मंगलवार को कांगड़ा का तापमान 27.6 डिग्री यानी सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा दर्ज गया है. अन्य शहरों में भी सामान्य से ज्यादा तापमान चल रहा है. प्रदेश के 18 शहरों में मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से तापमान का मूल्यांकन होता है, उनमें से 14 शहरों में तापमान 20 डिग्री पार दर्ज हुआ है.

    शिमला का न्यूनतम पारा भी 10 डिग्री
    सामान्यत मार्च के पहले 10 दिन के दौरान इतनी गर्मी नहीं होती थी. इस बार वार्मिंग के कारण गर्मी अभी से गर्मी महसूस होने लगी है. बीती रात शिमला का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री (सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा), धर्मशाला का 13.2 डिग्री (सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा), ऊना 10.2 डिग्री (सामान्य से 2 डिग्री अधिक), नाहन 14.9 डिग्री (सामान्य से 2 डिग्री अधिक), कांगड़ा 10.4 डिग्री (सामान्य से 1 डिग्री अधिक), हमीरपुर 11 डिग्री (3 डिग्री अधिक) तथा बिलासपुर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री (सामान्य से 4 डिग्री अधिक) पहुंच गया है.

    खुलने लगी लाहौल घाटी
    लाहौल घाटी में भारी हिमपात बीते दिनों में हुआ था. अब धीरे-धीरे घाटी खुलने लगी है. मनाली-केलांग रोड (एनएच-003) लाहौल के लोगों के लिए सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोल दिया गया है, जबकि केवल पर्यटकों के 4*4 वाहनों को ही घाटी में प्रवेश करने की अनुमति है. उदयपुर-किलार रोड (एसएच -26) में ब्लास्टिंग का कार्य होने के यह सड़क सभी प्रकार के वाहनों के लिए अवरुद्ध है.

    इस वजह से बढ़ रहा तापमान
    दरअसल, बीते कुछ दिन से पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं और बिना बर्फबारी के उत्तराखंड की ओर जा रहे हैं. इससे तापमान में इजाफा हो रहा है. इसी तरह पूर्वी क्षेत्रों से चलने वाली हवाओं से भी प्रदेश में गर्मी बढ़ रही है. इन दिनों हवाएं भी सामान्य से एक-दो किलोमीटर तेज गति से चल रही हैं, जो जमीन और वायुमंडल की हवा को मिक्स करके तापमान बढ़ाने का काम कर रही है.

    Tags: Bad weather, Himachal pradesh, Shimla News, Snowfall in Himachal, Weather Alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर