Himachal Weather Update: 9 जिलों में भारी बारिश के आसार, 48 घंटे का अलर्ट जारी

हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

Shimla News: मौसम विभाग के मुताबिक, कांगड़ा, बिलासपुर,सोलन,शिमला, सिरमौर, चंबा और मंडी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है. भू-स्खलन (Landslide) की आशंका को देखते हुए खतरे वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी गई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मानसून सक्रिय है. मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में 9 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain Alert) की संभावनाएं जताई है. पहले प्रदेश के निचले और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है, जबकि अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी शिमला (Shimla) में मंगलवार सुबह बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कांगड़ा, चंबा और हमीरपुर समेत कई जिलों में काफी बारिश हुई है. विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार ये दौर आगमी 36 से 48 घंटों तक जारी रहने की पूरी संभावना है.



22 जुलाई से मानसून की गति थोड़ी धीमी हो सकती है, लेकिन 25 जुलाई के बाद मानसून फिर से सक्रिय होगा. खराब मौसम के चलते तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है. बारिश की वजह से हल्की ठंड महसूस की जा सकती है. सुबह के समय राजधानी का न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

इन इलाकों में landslide की आशंका

हिमाचल के मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भी तापमान लुढ़का है. मौसम विभाग के निदेशक का कहना है कि कांगड़ा, बिलासपुर,सोलन,शिमला, सिरमौर, चंबा और मंडी जिले में आने वाले दो दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. जबकि लाहुल-स्पीति और किन्नौर जिले में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. विभाग की ओर से स्थानीय लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के करीब न जाने की सलाह दी गई है. भू-स्खलन की आशंका को देखते हुए खतरे वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी गई है. साथ ही अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचने के लिए कहा गया है.

वहीं दूसरी ओर हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू ने भी आम जनता और पर्यटकों से यही अपील की है. उन्होंने अपील में कहा है कि जान को जोखिम में न डालें. अत्यंत आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकले और सावधानी से वाहन चलाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.