Weather Update: हिमाचल प्रदेश में तल्‍ख होगा मौसम का तेवर, 2 दिन भारी ओलावृष्टि और आंधी चलने के आसार

हिमाचल में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना. (FILE PHOTO)

हिमाचल में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना. (FILE PHOTO)

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहने से लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा है. मैदानी इलाकों में तापमान में काफी बढ़ोतरी हो रही है. ऊना में तापमान 37 डिग्री पार कर गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 10:27 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में मौसम (Weather in Himachal) करवट बदलेगा. वेदर डिपार्टमेंट ने प्रदेश में 15 से 17 अप्रैल तक मौसम खराब रहने की संभावना जताई है. मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 16 और 17 अप्रैल को ओलावृष्टि (Hail Storm) व अंधड़ का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है. इससे पहले मंगलवार को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहा और प्रदेश के 11 शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड हुआ. मंगलवार का दिन ऊना में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ और यहां अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र (शिमला) ने बुधवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति में बुधवार को बारिश-बर्फबारी हो सकती है. 16 और 17 अप्रैल को मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्र में आने वाले 10 जिलों में बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी भी दी गई है. 18 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने के आसार जताए गए हैं.

मौसम विभाग के निदेशक ने दी जानकारी

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि प्रदेश में पिछले 1 सप्ताह से मौसम साफ बना हुआ है. इससे तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 15 अप्रैल से मौसम खराब रहने वाला है और 16 अप्रैल से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. बारिश होने से तापमान में भी कमी आएगी. मौसम साफ रहने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.
गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

हिमाचल में मौसम साफ रहने से लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा है. मैदानी इलाकों में तापमान में काफी बढ़ोतरी हो रही है. ऊना में तापमान 37 डिग्री पार गया है. ऐसे में आने वाले दिनों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी और शिमला के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. प्रदेश में 18 अप्रैल तक मौसम खराब बना रहेगा, जबकि 19 अप्रैल से मौसम साफ रहेगा.

लेह हाईवे अब भी बंद



मंगलवार शाम को बीआरओ (BRO) की टीम ने दारचा से आगे हाईवे पर अटी पड़ी बर्फ (snowfall) को कड़ी मेहनत के बाद हटा दिया था और मार्ग को बहाल कर दिया था. लेकिन, अब फिर से हाईवे (Highway) बंद हो गया है. बारलाचा पास से पहले सूरजताल में हिमस्खलन के चलते हाईवे को बंद कर दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज