• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal Weather Update: मौसम बदल रहा करवट, अगले 72 घंटों में होगी बारिश, अलर्ट जारी

Himachal Weather Update: मौसम बदल रहा करवट, अगले 72 घंटों में होगी बारिश, अलर्ट जारी

हिमाचल के कई इलाकों में बारिश का अनुमान है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: News18 English)

हिमाचल के कई इलाकों में बारिश का अनुमान है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: News18 English)

Himachal Heavy Rain Alert: मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए Yellow Alert जारी किया है. शिमला (Shimla), सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में भारी बारिश हो सकती है.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Weather News) में एक बार फिर से मौसम करवट बदलता हुआ नजर आ रहा है. मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. प्रदेश के निचले और मध्यम उंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है, जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि किसी तरह के खतरे की आशंका नहीं है, लेकिन कुछ स्थानों पर भारी बारिश से भूस्खलन हो सकता है. जिन इलाकों में सड़क निर्माण या अन्य निर्माण कार्य चल रहे हैं वहां पर भूस्खलन हो सकता है, लेकिन बाढ़ की संभावना बेहद कम नजर आ रही है.

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 72 घंटों में कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन और शिमला जिले में बारिश का पूर्वानुमान है. कई स्थानों पर धुंध बढ़ सकती है जिससे कुछ समय तक विजिविलिटी कम हो सकती है. तापमान में भी 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

 जानें किन इलाकोंं में है भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल के मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में 28 और 29 और 31 अगस्त को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 31 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है. कुछ इलाकों में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए स्थानीय लोगों और पर्यटकों को एतियात बरतने की सलाह दी गई है.
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मानसून का प्रभाव सितंबर महीने में भी रहने की संभावना है. तापमान की बात करें तो शुक्रवार दोपहर 12 बजे शिमला में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. सुंदरनगर में 22.4, सोलन में 21.0, भूंतर में 22.2, कल्पा में 13.5, धर्मशाला में 19.8, ऊना में 26.5, नाहन में 23.9, केलांग में 12.3, पालमपुर में 20.0, मनाली में 19.2, कांगड़ा में 23.6, मंडी में 21.0, बिलासपुर में 25.0, हमीरपुर में 25.4 चंबा में 17.2, डलहौजी में 16.6 और कुफरी में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे शिमला, विधानसभा के विशेष सत्र को करेंगे संबोधित

शिमला में भूकंप

राजधानी शिमला में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने इसकी पुष्टि की है. जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है. जानकारी के अनुसार, 7 बजकर 58 मिनट पर भूकंप आया है. रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई है. भूकंप का केंद्र शिमला से 10 किलोमीटर दूर बताई जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज