Home /News /himachal-pradesh /

Himachal Weather update: शिमला-मनाली में छाए बादल, लाहौल में एवलांच के बाद फंसे 60 लोग रेस्क्यू

Himachal Weather update: शिमला-मनाली में छाए बादल, लाहौल में एवलांच के बाद फंसे 60 लोग रेस्क्यू

लाहौल के दारचा के आसपास हिमपात के बाद का नजारा.

लाहौल के दारचा के आसपास हिमपात के बाद का नजारा.

Snowfall and Rain in Himachal: सूबे में केलांग में न्यूनतम तापमान अब भी माइनस में चल रहा है. बुधवार सुबह केलांग में न्यूनतम पारा -8.6 डिग्री दर्ज हुआ है. वहीं, भुंतर में सबसे अधिक 22 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. एक सप्ताह तक धूप खिलने के बाद फिर से प्रदेश में बारिश बर्फबारी के आसार बन गए हैं. सूबे में तमाम इलाकों में बुधवार सुबह से बादल छाए हैं. लाहौल स्पीति में बर्फबारी होने की प्रबल संभावना बनी हुई है.

वहीं, शिमला, मंडी, सहित दूसरे इलाकों में हल्की धूप खिलने के बाद अब 12 बजे तक मौसम बिगड़ने के आसार बन गए हैं. सूबे में मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर बारिश की आशंका जताई है. वहीं, 22 और 23 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.
लाहौल में एवलांच से फंसे लोग निकाले
हिमाचल के लाहौल स्पीति में नेशनल हाईवे तीन-003 पर एवलांच आने से फंसे 60 लोगों की पुलिस ने रात को रेस्क्यू किया है. जानकारी के अनुसार, मंगलवार शाम को पुलिस को सूचना मिली थी कि केलांग से 27 किमी दूर रोपसांग नाले में एवलांच आया है और इसके अलावा, 12 किमी दूर मूलिंग में भी हिमस्खलन हुआ है. इससे पांच वाहन फंस गए हैं और इनमें 60 लोग फंसे हुए हैं. दो रेस्क्यू टीमों में बीआरओ और पुलिस के जवानों ने रात को मशीनों के जरिये बर्फ हटाई और फिर लोगों को वहां से निकाला. एक्टिंग एसएचओ केलांग अजुर्न सिंह और उनकी टीम ने इन लोगों को निकाल और केलांग के नए सर्किट हाउस में इन पनाह दी. 60 लोगों में 35 पुरुष, 19 महिलाएं और छह बच्चे शामिल थे.
बुधवार को क्या है लाहौल का हाल
मनाली से लेह मनाली हाइवे के जरिये फिलहाल, सोलंगनाल तक ही टूरिस्ट की एंट्री हो रही है. सोलांग नाला से आगे केवल लाहौल स्पीति और पांगी के स्थानीय निवासियों के लिए 4*4 वाहनों के लिए और जंजीरों के साथ टाटा सूमो के लिये सोलंग से सिसू तक सड़क खुली है. हालांकि, घाटी में मौसम खराब बना हुआ है.
कितना है तापमान
सूबे में केलांग में न्यूनतम तापमान अब भी माइनस में चल रहा है. बुधवार सुबह केलांग में न्यूनतम पारा -8.6 डिग्री दर्ज हुआ है. वहीं, भुंतर में सबसे अधिक 22 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. शिमला में 5 डिग्री, कल्पा में -1.6 डिग्री, मनाली में 1.5 डिग्री पारा पहुंचा है. लगातार पारा गिरने से ठंड से लोग परेशान हैं. हालांकि, दिन में धूप खिलने से प्रदेशभर में ठंड से राहत भी मिली थी. लेकिन अब फिर से शीतलहर और हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है.

Tags: Bad weather, Manali Avalanche, Shimla, Shimla News, Snowfall news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर