Himachal Weather: लाहौल घाटी में मौसम ने बदली करवट, 24 घंटे से पड़ रही बर्फ, घरों में दुबके लोग

हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे से हो रही बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट आई.

हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे से हो रही बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट आई.

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में पिछली रात से जारी हिमपात से जनजीवन अस्त-व्यस्त. सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप. लगातार बर्फबारी से तापमान में आई गिरावट.

  • Share this:
शिमला. गर्मी की सुगबुगाहट के बीच होली से पहले हिमाचल के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पिछली रात से ही लाहौल घाटी में हो रहे हिमपात की वजह से प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं, सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप है. रोहतांग टनल से हिमाचल रोडवेज की बसों का परिवहन रोक दिया गया है.

कबाइली क्षेत्र लाहौल घाटी में पिछली रात से मौसम में आए बदलाव की वजह से तापमान में गिरावट महसूस की जा रही है. पिछले 24 घंटे से बर्फबारी हो रही है. अब भी हिमपात का दौर जारी है. मौसम में आए इस बदलाव के कारण आम जनजीवन जहां अस्त-व्यस्त है, वहीं हिमपात से घाटी के किसान व बागवान खासा खुश नजर आ रहें हैं. सर्दियों के दौरान नाममात्र की बर्फवारी से घाटी के किसान और बागवानों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई थी. ऐसे में यह बर्फवारी राहत देने का काम कर रही है.

Youtube Video


मौसमी बदलाव से घाटी के कुछ इलाकों में खेतीबाड़ी का काम शुरू हो चुका है, जबकि ऊपरी इलाकों में खेतीबाड़ी शुरू होने वाली है. हालांकि इस बर्फवारी की वजह से वाहनों का सड़कों पर चलना काफी जोखिम भरा हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमपात की वजह चट्टान खिसकने के साथ-साथ हिमस्खलन का खतरा भी कई गुणा बढ़ जाता है. वहीं जिला प्रशासन ने भी इस मौसम में वाहन चालकों से सफर न करने की हिदायत जारी की है. इधर, घाटी के बसों के कई रूटों को भी अस्थाई तौर पर बन्द कर दिया गया है. बस अड्डा प्रबन्धन की मानें तो मौसम के अनुकूल होते ही तमाम रूटों पर वाहनों की आवाजाही बहाल कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज