Assembly Banner 2021

हिमाचल में मौसम: बारिश-बर्फबारी के अनुमान के उल्ट मौसम, खिली तेज धूप

शिमला में मौसम. (File Photo)

शिमला में मौसम. (File Photo)

Weather in Himachal: मौसम के खराब रहने की आशंका को देखते हुए पर्यटक अटल टनल रोहतांग के साथ गुलाबा में बर्फ के दीदार नहीं कर सकेंगे. पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग (Weather) के अलर्ट के उल्ट नजारा देखने को मिला है. मौसम विभाग ने बारिश-बर्फबारी का अनुमान जताया था, लेकिन बुधवार को तेज धूप (Sunny) खिली है. शिमला (Shimla) के मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से मंगलवार को पूर्वानुमान जारी किया गया था कि राज्य में एक मार्च तक मौसम खराब रहेगा. लेकिन सूबे में मौसम (Weather) साफ है और तेज चटख धूप खिली है.

मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी-निचले पहाड़ी भागों में 25 से लेकर 27 फरवरी तक अंधड़ और ओलावृष्टि होगी. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मध्यम ऊंचाई वाले भागों में 25 और 27 फरवरी के लिए अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट है. वहीं मध्यम ऊंचाई और उच्च पर्वतीय भागों में 26 फरवरी को बारिश-बर्फबारी हो सकती है. मैदानी जिलों में बुधवार को मौसम साफ रहेगा.

टनल और गुलाबा बंद



मौसम के खराब रहने की आशंका को देखते हुए पर्यटक अटल टनल रोहतांग के साथ गुलाबा में बर्फ के दीदार नहीं कर सकेंगे. पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. मंगलवार को रोहतांग के साथ ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट आई है. अधिकतम तापमान में सामान्य से चार से पांच डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.
क्या रहा तापमान

बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 30.0, मंडी में 28.0, सोलन-बिलासपुर में 27.0, भुंतर में 27.2, हमीरपुर-सुंदरनगर में 26.8, कांगड़ा में 26.5, चंबा में 26.1, नाहन में 24.4, धर्मशाला में 20.8, शिमला में 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मनाली में कारोबारी निशान

मनाली में कम बर्फबारी होने से कारोबारी निराश हैं. उनक कहना है बर्फबारी ना केवल उनके पर्यटन कारोबाल, बल्कि सेब की फसलों सहित अन्य फसलों के लिए भी काफी फायदेमंद है. बर्फबारी से गर्मियों में पानी की कमी भी नहीं होती है. लेकिन इस बार अभी तक उम्मीद से काफी कम मात्रा में बर्फबारी हुई है. इसका सीधा उनके पर्यटन कारोबार पर पड़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज