लाइव टीवी

फर्जी डिग्री केस: SFI का सवाल-शिमला की APG यूनिवर्सटी पर मेहरबानी क्यों?
Shimla News in Hindi

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 12, 2020, 3:15 PM IST
फर्जी डिग्री केस: SFI का सवाल-शिमला की APG यूनिवर्सटी पर मेहरबानी क्यों?
शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर भी फर्जी डिग्री बनाने के आरोप लगे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

हिमाचल सरकार को बीते साल अगस्त में यूजीसी की ओर से पत्र लिखा गया था. इस पत्र में सोलन की मानव भारती और शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर फर्जी डिग्री बनाने और बेचने के आरोप लगाए थे. दोनों यूनिवर्सिटी ने क्रमश: पांच लाख और पंद्रह हजार फर्जी डिग्रियां बनाई और बेची हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में फर्जीवाड़े और डिग्रियां बेचने के मामले पर News18 के खुलासे बाद अब लगातार पुलिस की कार्रवाई जारी है. हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं, लेकिन शिमला (Shimla) की APG यूनिवर्सिटी को लेकर पुलिस का रूख नरम है. सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी (MBU Solan) की तरह APG यूनिवर्सिटी में किसी तरह की कार्रवाई देखने को नहीं मिली है. बता दें कि एपीजी यूनिवर्सिटी पर 15 हजार डिग्रियां बेचने का आरोप है.

निशाने पर सीएम और शिक्षा मंत्री
इस मामले पर अब मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री SFI के निशाने पर आ गए हैं. SFI ने आरोप लगाया कि राजनीतिक संरक्षण के चलते APG पर कार्रवाई नहीं हुई है. SFI के राज्य सचिव अमित ठाकुर का दावा है कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि एपीजी प्रशासन के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के साथ गहरे संबंध हैं. उन्होंने कहा कि APG को रिकार्ड जलाने के लिए पूरा समय दिया जा रहा है.

SFI का यह भी आरोप



SFI ने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि मानव भारती यूनिवर्सिटी के छोटे अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि इसके लिए वाइस चांसलर और रजिस्ट्रार सबसे बड़े दोषी हैं. SFI ने पूर्व सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि काफी समय से यह गोरखधंधा चल रहा था, लेकिन सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की. SFI ने सरकार से मांग की कि इस मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए.



दोनों यूनिवर्सिटी पर आरोप
बता दें कि हिमाचल सरकार को बीते साल अगस्त में यूजीसी की ओर से पत्र लिखा गया था. इस पत्र में सोलन की मानव भारती और शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर फर्जी डिग्री बनाने और बेचने के आरोप लगाए थे. दोनों यूनिवर्सिटी ने क्रमश: पांच लाख और पंद्रह हजार फर्जी डिग्रियां बनाई और बेची हैं.

ये भी पढ़ें: फर्जी डिग्री मामला: धर्मशाला में NIHM शैक्षणिक संस्थान पर पुलिस की रेड

फर्जी डिग्री का मामला: मानव भारती यूनिवर्सिटी का एक और कर्मचारी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2020, 3:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading