Home /News /himachal-pradesh /

सर्दी की छुट्टियों में शिमला जाएं तो इन 10 जगहों पर जाना न भूलें! तस्वीरें देखकर आने का जी नहीं करेगा

सर्दी की छुट्टियों में शिमला जाएं तो इन 10 जगहों पर जाना न भूलें! तस्वीरें देखकर आने का जी नहीं करेगा

Shimla News: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अपने खूबसूरत पर्यटक स्थलों के लिए मशहूर है. इन छुट्टियों में आप भी यहां की सैर का बना सकते हैं प्लान.

Shimla News: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अपने खूबसूरत पर्यटक स्थलों के लिए मशहूर है. इन छुट्टियों में आप भी यहां की सैर का बना सकते हैं प्लान.

Shimla Tourism: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला, यूं तो हर मौसम में घूमने लायक है, लेकिन सर्दी के मौसम में इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. यहां की बर्फीली चोटियां हों या अन्य पर्यटक स्थल, देश-विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए पसंदीदा स्पॉट हैं. सर्दी के इस मौसम में अगर आप भी शिमला जाना चाहते हैं, तो यहां के बेहतरीन और खूबसूरत स्थानों के बारे में आइए जान लेते हैं...

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. सर्दियों का मौसम बस शुरू होने ही वाला है. इन सर्दियों में यदि आप अपना विंटर वैकेशन प्लान कर रहे हैं, और बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला आपके लिए बेस्ट स्पॉट हो सकता है. बर्फबारी का जिक्र आते ही शिमला का नाम सबसे पहले जेहन में आता है. यह स्नोफॉल के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां के पहाड़ और बर्फीली चोटियां ठंड के दिनों में और भी खूबसूरत दिखती हैं. शिमला को लॉन्ग मून नाइट्स यानी लंबी चांदनी रातों का मौसम भी कहा जाता है. दिसंबर से फरवरी के बीच यहां बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है. इस मौसम में आप यहां स्कीइंग का भी मजा ले सकते हैं. शिमला में आइस स्केटिंग दिसंबर से फरवरी तक होती है.

हरी-भरी वादियों के बीच आसमान से बरसती स्नोफॉल में बिताए यादगार पलों की बात ही कुछ और होती है. किसी भी इंसान के लिये ये सबसे सुनहरे और यादगार पलों में से एक होंगे. भारत में स्नोफॉल देखने का सबसे अच्छा समय दिसंबर-जनवरी का ही होता है. अगर इस बार की सर्दियों के मौसम में आप सैर-सपाटे का सोच रहे हैं, तो तैयारी अभी से शुरू कर दीजिये. इसके लिये आपको जाने का रिजर्वेशन और वहां रहने के लिये होटल में बुकिंग अभी ही करा लेना चाहिये. वर्ना बाद में मिलने में बहुत परेशानी होगी. आइए एक नजर डालते हैं शिमला के मशहूर पर्यटक स्थलों पर…

शिमला के टॉप-10 टूरिस्ट प्लेस

1. जाखू हिल- शिमला का मशहूर जाखू हिल समुद्र तल से 8000 फीट ऊंचाई पर है. यह शिमला की सबसे ऊंची चोटी है. यहीं पर प्रसिद्ध जाखू मंदिर भी है. जाखू शब्द की उत्पत्ति पौराणिक कथाओं के एक यक्ष से हुई है. जो देवताओं के खजाने की रक्षा करता है. यह पहाड़ी ट्रैकिंग का शौक रखने वालों की पसंदीदा जगह है.

shimla news, himachal tourism, shimla samachar, take a break at shimla, exotic weekend

शिमला का जाखू हिल पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है.

2. हिमालयन बर्ड पार्क- यह जगह प्रकृति प्रेमियों की पसंदीदा है. यहां अनेक प्रकार के दुर्लभ पेड़-पौधों और हरे भरे चारागाह हैं. इस पार्क में देशी पक्षियों के साथ-साथ प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं. हिमालयन बर्ड पार्क की सैर के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा समय माना जाता है. सर्दियों में यह स्थान बर्फ से ढंका रहता है.

shimla news, himachal tourism, shimla samachar, take a break at shimla, exotic weekend

शिमला अपने प्राकृतिक वातावरण के लिए मशहूर है.

3. चैडविक फॉल – प्रकृति की गोद में करीब 100 मीटर की ऊंचाई से जब पानी झरने का रूप लेकर नीचे गिरता है, तो दिल छू लेने वाला नजारा होता है. यह झरना भी शिमला आने वाले सैलानियों के लिए पसंदीदा जगह है, जिसे चैडविक फॉल के नाम से जानते हैं. अपनी खूबसूरती के कारण यह न सिर्फ देश, बल्कि विदेशों में भी मशहूर है.

4. लक्कड़ बाजार – शिमला के ऐतिहासिक रिज के पास काफी पुराना पिस्सू बाजार है. जो लकड़ी के खिलौने, वॉकिंग स्टिक आदि की दुकानों के साथ-साथ स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है. यह शिमला के प्रसिद्ध बाजारों में से एक है, जहां सभी की जरूरतों को पूरा करने का सामान यहां मिलता है. यह रोज सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुला रहता है.

shimla news, himachal tourism, shimla samachar, take a break at shimla, exotic weekend

सर्दी के मौसम में देश-विदेश के सैलानी यहां के बर्फीली चोटियों के बीच छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं.

5. Gaiety परिसर – यह लोकप्रिय सांस्कृतिक विरासत शिमला के मॉल रोड के पास है. इसकी वास्तुकला विक्टोरियन गोथिक शैली की है. गैती थिएटर का डिजाइन सर हेनरी इरविन ने तैयार किया था. इसे हिमाचल प्रदेश के सबसे पुराने परिसरों में से एक माना जाता है. पर्यटकों के लिए यह सुबह 9 से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है.

6. गॉर्टन कैसल – यह प्रसिद्ध चर्च वास्तुकार सर स्विंटन जैकब ने डिजाइन किया था. गॉथिक स्टाइल वाली इस इमारत का दिलचस्प हिस्सा “राजस्थानी जालियां” हैं, जो महल की बालकनी पर उकेरी गई हैं. यह तीन मंजिला जिसमें विभिन्न आकारों के 125 कमरे हैं. शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए यह भी पूरे सप्ताह 9 से 5 बजे तक खुला रहता है.

shimla news, himachal tourism, shimla samachar, take a break at shimla, exotic weekend

शिमला का ऐतिहासिक रिज मैदान हो या मॉल रोड, पर्यटकों को खूब पसंद आता है.

7. संकट मोचन मंदिर – शिमला में जाखू मंदिर के बाद संकट मोचन मंदिर सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है. यह मंदिर शिमला से लगभग 8 किमी दूर है. इस मंदिर की स्थापना वर्ष 1950 में की गई थी. यह मंदिर भगवान राम, भगवान शिव और हनुमान को समर्पित है. शिमला के धार्मिक स्थानों पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यहां आना अलग अनुभव होता है.

8. शिमला के फूड – शिमला में भिखारी लाल शर्मा की स्टॉल काफी प्रसिद्ध है. शर्मा चाय की दुकान जिसे केवल ढाबा चावड़ा मैदान शिमला के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा नवभारत चौक पर गोलगप्पा स्टॉल हों या शेर-ए-पंजाब होटल जैसे कई स्थान शिमला आने वाले पर्यटकों के पसंदीदा फूड प्वाइंट्स हैं.

shimla news, himachal tourism, shimla samachar, take a break at shimla, exotic weekend

शिमला में देश के सबसे पुराने चर्चों में से एक क्राइस्ट चर्च भी है, जहां बड़ी संख्या में विदेशी टूरिस्ट पहुंचते हैं.

9. क्राइस्ट चर्च – उत्तर भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक शिमला के क्राइस्ट चर्च का निर्माण 1846 से 1856 के दौरान किया गया था. यह चर्च कर्नल जीटी बोइलयू ने डिजाइन किया. चर्च की दीवारों पर की गई नक्काशी और रंगीन ग्लास वाली खिड़कियां इसे बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट बनाती हैं.

10. टॉय ट्रेन की सवारी- शिमला आएं और यहां के टॉय ट्रेन की सवारी न करें, ऐसा हो ही नहीं सकता. कालका-शिमला टॉय ट्रेन पर्यटकों को हरे-भरे पहाड़ों के बीच सुंदर और मनमोहक दृश्य का आनंद देती है. इस ट्रेन की शुरुआत 1903 में हुई थी, जिसके रूट को अब यूनेस्कों ने वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल कर रखा है. यहां आएं तो आप भी टॉय ट्रेन की सवारी करना न भूलें.

Tags: Himachal pradesh, Shimla, Shimla Tourism, Snowfall

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर