होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

हिमाचल उपचुनाव: विधानसभा में बढ़ी महिला शक्ति, 5 हुईं महिला विधायक

हिमाचल उपचुनाव: विधानसभा में बढ़ी महिला शक्ति, 5 हुईं महिला विधायक

रीना कश्यप सांसद सुरेश कश्यप के साथ.

रीना कश्यप सांसद सुरेश कश्यप के साथ.

By-Election in Himachal: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद भाजपा के विधायकों की संख्या 44 से 42 हो गई थी. लेकिन अब धर्मशाला और पच्छाद उपचुनाव में दोनों सीटों पर भाजपा की जीत हुई है और भाजपा विधायकों की संख्या 44 हो गई है. कांग्रेस के पास 21 विधायक और दो निर्दलीय और एक विधायक माकपा का है.

अधिक पढ़ें ...
    शिमला. हिमाचल विधानसभा में महिला शक्ति बढ़ी है. पच्छाद उपचुनाव (‌By-Election) में भाजपा की रीना कश्यप ने जीत दर्ज की है और अब हिमाचल विधानसभा (Himachal Assembly) में महिला विधायकों की संख्या पांच पहुंची है. रीना कश्यप ने पच्छाद से कांग्रेस (Congress) के सात बार के विधायक गंगूराम मुसाफिर को मात दी है.

    भाजपा की अब चार महिला विधायक
    रीना कश्यप (Reena Kashyup) की जीत के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या चार से बढ़कर पांच हो गई है. भाजपा की अब चार, जबकि एक कांग्रेस की महिला विधायक है. इससे पहले, 2017 में भाजपा की ओर से मौजूदा शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी के अलावा कमलेश कुमारी और रीता देवी विधानसभा पहुंचीं थी. अब 34 साल की रीना कश्यप पहला चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं.

    रीना कश्यप पहली बार विधायक बनीं हैं.
    रीना कश्यप पहली बार विधायक बनीं हैं.




    कांग्रेस के पास इकलौती महिला विधायक
    डलहौजी से कांग्रेस विधायक आशा कुमारी (Aasha Kumari) विधानसभा पहुंची हैं। हिमाचल की 68 सदस्यों वाली विधानसभा में महिलाओं की हिस्सेदारी 5.8 फीसद से बढ़कर 7.3 फीसद हो गई है। भाजपा ने पच्छाद में अनुभवी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गंगूराम मुसाफिर के खिलाफ 34 वर्षीय रीना कश्यप को उतार कर महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया था.

    कौन हैं रीना कश्यप
    रीना कश्यप सिरमौर के राजगढ़ की पंचायत शाया के गांव शाया चबरौण की निवासी हैं. रीना का जन्म 16 सितंबर 1985 को हुआ. हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (Himachal Pradesh University) से रीना लोक प्रशासन में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. 2011 से 2016 तक राजगढ़ के शिलांजी वार्ड से जिला परिषद की सदस्य रहीं. साल 2011 में महिला मोर्चा पच्छाद की महामंत्री रहीं और 2013 में महिला मोर्चा की सदस्य और सिरमौर कार्यकारिणी सदस्य रहीं. हिमाचल भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की कार्यकारिणी सदस्य हैं. इसके अलावा, 2019 के लोकसभा चुनाव में महिला मोर्चा सह-प्रभारी का दायित्व भी निभाया. रीना के पति कुलदीप कश्यप राजगढ़ में हार्डवेयर की दुकान करते हैं. रीना कश्यप के ससुर जियालाल कश्यप पच्छाद भाजपा एससी मोर्चा के मंडल अध्यक्ष भी हैं.

    फिर 44 हुए भाजपा के विधायक
    लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद भाजपा के विधायकों की संख्या 44 से 42 हो गई थी. लेकिन अब धर्मशाला और पच्छाद उपचुनाव में दोनों सीटों पर भाजपा की जीत हुई है और भाजपा विधायकों की संख्या 44 हो गई है. कांग्रेस के पास 21 विधायक और दो निर्दलीय और एक विधायक माकपा का है.

    ये भी पढ़ें: हिमाचल: जयराम कार्यकाल में BJP ने लगातार दूसरी बार किया क्लीन स्वीप

    हिमाचल उपचुनाव: विधानसभा में बढ़ी महिला शक्ति, 5 हुईं महिला विधायक

    शिमला के टका बेंच बुक कैफे को कैदियों से छिनने पर HC की रोक

    मंडी में ढांक से गिर दो लोगों की मौत, FIR दर्ज, छानबीन में जुटी पुलिस

    जीत के बाद BJP प्रदेशाध्यक्ष सत्ती ने कहा, कांग्रेस के नेता झूठ के मुखिया हैं

    हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त

    Tags: Himachal Assembly Election, Himachal election, Shimla

    अगली ख़बर