लाइव टीवी

हिमाचल में येलो अलर्ट: डेढ़ फीट बर्फबारी से रोहतांग फिर बंद, 4 डिग्री लुढका पारा

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 22, 2019, 1:48 PM IST
हिमाचल में येलो अलर्ट: डेढ़ फीट बर्फबारी से रोहतांग फिर बंद, 4 डिग्री लुढका पारा
मनाली के रोहतांग पास में बर्फ के बीच फंसा ट्रक.

Snowfall in Himachal: शिमला शहर में बर्फबारी के लिए अभी मौसम अनुकूल नहीं है. ना ही यहां तापमान शून्य पहुंचा है. शुक्रवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया है. ऐसे में बर्फबारी की संभावना ना के बराबर है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में पिछले 24 घंटों में उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. मनाली (Manali) के रोहतांग में करीब डेढ़ फुट बर्फबारी (Snowfall) दर्ज की गई है. इससे दर्रा फिर से बंद हो गया है. इसके अलावा, लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में गोंदला में 6 सेंटीमीटर, केलांग के उदयपुर में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है. इसके अलावा, कांगड़ा (Kangra) की धौलाधार में बर्फबारी हुई है.

जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग (MET Department) की ओर से शुक्रवार के लिए प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसस का असर किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू और चंबा के पहाड‌़ी क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है. इन इलाकों में ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी हुई है. शिमला समेत अन्य जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. इससे प्रदेश में अधिकतम तापमान में भी करीब 4 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है.

शिमला शहर में बर्फबारी के लिए इंतजार
सूबे के मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है. शिमला शहर में बर्फबारी के लिए अभी मौसम अनुकूल नहीं है. ना ही यहां तापमान शून्य पहुंचा है. शुक्रवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया है. ऐसे में बर्फबारी की संभावना ना के बराबर है. ऐसे में शिमला में बर्फबारी के लिए और इंतजार करना होगा.

लाहौल के कोकसर में बर्फबारी के बाद का नजारा.
लाहौल के कोकसर में बर्फबारी के बाद का नजारा.


लाहौल में बर्फबारी
लाहौल घाटी में गुरुवार रात से हिमपात हो रहा है, जिसके चलते समूचा इलाका ठंड की चपेट में आ गया हैँ. रोहतांग दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बन्द हो गया हैँ. हालांकि, दो दिन पहले यह खुला था. ताजा हिमपात से घाटी के बागवानों को करारा झटका लगा हैँ. क्योंकि अब भी घाटी में सेब फंसे हैं और मंडियों में जाने के लिए तैयार हैं. हिमपात ने बागवानों के चिंताएं बढ़ा दी हैं. हालांकि, जिला प्रशासन ने इस सेबों को निकलाने के लिए प्रयास किए हैं, लेकिन यह नाकाफी साबित हो रहे हैं.
Loading...

यह बोला मौसम विभाग
राजेंद्र कुमार, मौसम विज्ञानी, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला, ने बताया कि शनिवार को भी प्रदेश के एक दो स्थानों पर ही बारिश और हल्की बर्फबारी होगी. रविवार से प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा वहीं तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें: इंस्पेक्टर कर रहा था टालमटोल, VIDEO बना तो काटा ‌BJP MLA अनिल शर्मा का चालान

हिमाचल के कुल्लू में लकड़ी के मकान में लगी आग, पिता-पुत्र जिंदा जले, मौत

प्राइवेट लग्जरी बस में सवार दो युवक 73.97 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार

मंडी एयरपोर्ट: केंद्र सरकार से मंजूरी तो मिली, लेकिन चुनौतियां बहुत हैं

बेटे की किडनियां खराब, इलाज के लिए पिता ने बेच दी जमीन, सरकार से मांगी मदद

CM का दिल्ली दौरा: वित्तमंत्री सीतारमण और अनुराग ठाकुर से मिले जयराम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 1:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...