लाइव टीवी

HRTC ने यात्रियों से खाने के अधिक पैसे लेने पर ये 6 ढाबे किए ब्लैकलिस्ट

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 21, 2020, 10:32 AM IST
HRTC ने यात्रियों से खाने के अधिक पैसे लेने पर ये 6 ढाबे किए ब्लैकलिस्ट
एचआरटीसी ने छह ढाबों को ब्लैकलिस्ट किया है.

Hotel Black listed by HRTC: यात्री दूरभाष नम्बर 0177-2656106 पर प्रबन्ध निदेशक से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) ने यात्रियों को उचित दरों पर नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि का भोजन (Food) उपलब्ध करवाने के लिए एक नीति का अनुमोदन किया गया है, जिसके अनुसार प्रदेश में लगभग 113 ढाबे आंबटित किए गए हैं. निगम ने ऐसे ढाबों (Hotel) का चयन एवं आबंटन किया है, जहां पर यात्री उचित दामों पर गुणवत्तापूर्ण खाना मिल सके. वहीं, निगम ने सूबे में छह ढाबे और होटलों (Hotel) को ब्लैकलिस्ट (Black List) किया है.

ये ढाबे किए गए ब्लैकलिस्ट
निगम ने कहा कि समय-समय पर निगम प्रबन्धन को यात्रियों और विभिन्न अन्य माध्यमों से भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई एवं तय सीमा से अधिक मूल्य पर भोजन उपलब्ध करवाने की शिकायतें मिलती रहती हैं. यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा निगम के लिए सर्वाधित महत्त्वपूर्ण है, इसलिए निगम ने गुणवत्ता पर खरा न उतरने पर तुरंत कार्रवाई करते हुए पांच ढाबों को कुछ समय पूर्व ही ब्लैकलिस्ट किया है. इनमें हरियाणा का ग्रीन वैली करनाल, सिरमौर के नाहन का फौजी वैष्णव ढाबा काला अम्ब, राधिका ढाबा बडुई, कांगड़ा का तेजू दा ढाबा नेहरिया, और बिलासपुर का मामा रसोई ब्रहमपुखर शामिल हैं.

कंडक्टर और ड्राइवर के पास करें शिकायत

निगम ने स्पष्ट किया है कि इस मामले की जांच करवाई गई तथा ‘अपनी हवेली रेस्टोरेंट’ हरा बाग, सुन्दरनगर, मंडी में 20 जनवरी 2020 को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है. निगम ने सभी यात्रियों से अनुरोध किया है कि यदि इस विषय में उन्हें कोई भी शिकायत हो तो वे तुरंत बस चालक/परिचालक के पास अपनी शिकायत कर सकते हैं. यदि उनकी समस्या का कोई चालक और परिचालक समस्या का निदान नहीं करता है तो वे अपनी शिकायत मंडलीय प्रबन्धक (यातायात), मुख्य कार्यालय, शिमला-03 दूरभाष नंबर 94180-00460 पर शिकायत कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यात्री दूरभाष नम्बर 0177-2656106 पर प्रबन्ध निदेशक से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

समय-समय पर निरीक्षण
प्रवक्ता ने कहा कि सम्बन्धित मण्डलीय प्रबन्धकों/क्षेत्रीय प्रबन्धकों तथा उड़न दस्तों द्वारा समय-समय पर सभी ढाबों का निरीक्षण किया जाता है और ढाबों में अगर कोई कमी पाई जाती है तो उन्हें सुधारने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि निगम यात्रियों को उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण भोजन एवं खान-पान की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृत सकंल्प है. सभी ढाबों पर रेट लिस्ट लगाना सुनिश्चित बनाने के लिए सभी जिलाधीशों से भी निवेदन किया गया है कि वे अपने अधीन अधिकारियों द्वारा रेट लिस्ट की समय-समय पर जांच करवाएं, ताकि यात्रियों से अधिक वसूली न हो.ये होंगे रेट
निगम के प्रवक्ता ने बताया कि साधारण बसों में यात्रा कर रहे यात्री खाना 60 रुपये, चाय 10 रुपये तथा परांठा 20 रुपये में ग्रहण कर सकता है. इसी प्रकार, वोल्वो एवं वातानुकूलित डीलक्स गाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों को खाना 165 रुपये, चाय 10 रुपये तथा परांठा 20 रुपये में मिलेगा.

ये भी पढ़ें: कुल्लू से अंबाला जा रही हरियाणा रोडवेज बस से चरस के साथ युवक गिरफ्तार

जेपी नड्डा के BJP अध्यक्ष बनने पर CM बोले-छोटे से हिमाचल के लिए बड़ी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 10:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर