‌Solan: बद्दी में मालिक रातों-रात फरार, निजी फैक्ट्री बंद कर गेट पर जड़ा ताला

बद्दी की कंपनी हुई फरार.

बद्दी की कंपनी हुई फरार.

सूत्रों की माने तो फैक्ट्री मालिकों ने हिमाचल प्रदेश में टैक्स फ्री का फायदा उठाकर उसके बाद मालिक या तो घाटा दिखा कर फरार हो रहे हैं या फिर इसी तरह रातों-रात फैक्ट्री को ताला लगाकर रफूचक्कर हो रहे हैं.

  • Share this:

बद्दी (सोलन).  हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ में आए दिन फैक्ट्री मालिक मजदूरों का शोषण कर रहे हैं. मालिक रातों-रात फैक्ट्रियों (Factory) को ताला लगाकर भाग रहे हैं. बद्दी के थाना गांव में एक निजी फैक्ट्री ने रातों-रात कंपनी का गेट बंद कर दिया और फैक्ट्री मालिक फरार हो गया. मजदूरों के लिए कंपनी के गेट पर एक नोटिस (Notice) लगा दिया गया, जिसके तहत जो मजदूरों को बेनिफिट मिलने थे वह भी 60 से ज्यादा मजदूरों को नहीं दिए गए .

मजदूर गेट पर पहुंचे तो ताला

जब मजबर हर रोज की तरह काम करने के लिए फैक्टरी के गेट पर आए तो देखा नोटिस लगा हुआ था और कंपनी द्वारा गेट पर ताला लगाकर मालिक एवं अन्य लोग फरार थे. कंपनी पर ताला लगा देख मजदूरों के पैरों तले जमीन निकल गई और उसके बाद बड़ी तादाद में मजदूर फैक्ट्री के गेट पर एकत्रित होकर कंपनी प्रबंधन के खिलाफ अपना रोष प्रदर्शन करने लगे.

12-12 साल से कर रहे थे काम
मजदूरों का कहना है कि वह 12- 12 सालों से इस कंपनी में काम कर रहे हैं और अब रातों-रात ताला लगाकर मालिक फरार हो गया. दर्जनों मजदूर इस फैक्ट्री में काम करने वाले अब बेरोजगार हो चुके हैं. मजदूरों का कहना है कि फैक्ट्री में डस्ट इतनी ज्यादा थी कि उसके कारण काफी लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं. मजदूरों का कहना है कि जो उन्हें बेनिफिट मिलने चाहिए थे, वह भी उन्हें नहीं दिए गए. उल्टा कर्फ्यू के दौरान भी उन्हें पूरी सैलरी देने का वादा किया गया था, जो कि पूरा नहीं किया गया. मजदूरों का कहना है कि ना तो उन्हें वेतन दिया गया है और जो उन्हें बेनिफिट फैक्ट्री बंद होने के बाद मिलने थे, वह भी उन्हें नहीं दिए गए हैं. जिसको लेकर वह कंपनी के गेट पर बैठे हैं और कंपनी प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन कर अपना रोष जता रहे हैं. मजदूरों ने सरकार व प्रशासन से जहां कंपनी के मालिक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठाई है.

पहली ऐसी कंपनी नहीं

फैक्ट्री को रातों-रात ताला लगा कर भागने वाली यह कोई पहली कंपनी या कंपनी का मालिक नहीं है इससे पहले भी दर्जनों ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. सूत्रों की माने तो फैक्ट्री मालिकों ने हिमाचल प्रदेश में टैक्स फ्री का फायदा उठाकर उसके बाद मालिक या तो घाटा दिखा कर फरार हो रहे हैं या फिर इसी तरह रातों-रात फैक्ट्री को ताला लगाकर रफूचक्कर हो रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज