Home /News /himachal-pradesh /

सोलन में दरका पहाड़, घर की छत पर गिरी हजारों टन वजनी चट्टान, Video में देखें खौफनाक मंजर...

सोलन में दरका पहाड़, घर की छत पर गिरी हजारों टन वजनी चट्टान, Video में देखें खौफनाक मंजर...

हिमाचल प्रदेश के सोलन में लवी घाट पर हजारों टन वजनी चट्टान एक घर में गिरी, जिससे घर की दो छतें बुरी तरह से तबाह हो गईं.

हिमाचल प्रदेश के सोलन में लवी घाट पर हजारों टन वजनी चट्टान एक घर में गिरी, जिससे घर की दो छतें बुरी तरह से तबाह हो गईं.

Mountain Rock Breakdown: सोलन में जहां पर चट्टान मकान में रहने वाले लोगों ने बताया कि जहां से पत्थर गिरा है, वहां पहले रेत की खान चलती थी, लेकिन कुछ समय पहले वहां से पत्थर गिरे थे, और उनके मकानों को भी नुकसान पहुंचा था. उस घटना के बाद यह रेत की खान बंद थी, लेकिन उसके साथ ही दूसरी जगह रेत का खनन चल रहा था. जहां जेसीबी मशीन से खुदाई चल रही है. इसलिए उस कंपन की वजह से यह पत्थर हिल रहे है.

अधिक पढ़ें ...

सोलन. हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और पहाड़ टूटने की घटनाएं आम हैं, लेकिन अगर पहाड़ का एक बड़ा टुकड़ा यानि चट्टान टूटकर किसी के घर की छत पर गिर जाए तो सोचिए क्या होगा. ऐसी ही एक चौंकाने वाली घटना रेत की खान के पास लवी घाट में हुई, जब पहाड़ से टूटकर कई टन वजनी चट्टान लुढ़कते हुए एक मकान की छत पर गिरी.

पत्थर इतनी स्पीड से गिरी कि उसने दो छतों को तोड़ते हुए आखिरी वाली छत में अटक गया. घर की छतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं और पूरे घर में तबाही का मंजर है. गनीमत रही कि पहाड़ी चट्टान गिरी, उस वक्त कमरे में कोई नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो जाता.

जानकारी के मुताबिक, सोलन के समीप लवी घाट में रेत की खान के समीप पहाड़ी से एक बड़ा पत्थर लुढ़कते हुए घर की छत पर रात को गिर गया. यह इतना बड़ा पत्थर था कि यह तीन मंजिला मकान के दो  आरसीसी लैंटर तोड़ दिए. अभी भी यह बड़ा पत्थर लैंटर में लटका पड़ा है. अगर यह वहां से नीचे गिरता है तो यह तीसरे लैंटल को भी तोड़ सकता है.

सबसे नीचे सो रहे मकान मालिक ने खौफ में काटी रात

गनीमत यह रही कि जब यह पत्थर गिरा तब  उस समय उस कमरे में कोई मौजूद नहीं था. अगर कोई होता तो यह एक बड़ी घटना हो सकती थी. जिन कमरों पर यह पत्थर गिरा है उस में किराएदार रहते थे. गनीमत यह रही कि वह किसी काम से बाहर गए हुए थे. मकान मालिक सबसे निचली वाली मंजिल पर सो रहे थे. जब उन्हें लैंटल टूटने की आवाज़ आई तो वह आधी रात को ही घर से बाहर निकल गए और खौफ की वजह से सारी रात उन्होंने  सड़क पर काटी.

The mountain cracked in Solan, the roof of the house, a rock weighing thousands of tons fell, Creepy scene, three-storey house, two roofs broken, rock stuck, Solan News, Himachal News Updates, सोलन में दरका पहाड़, घर की छत, गिरी हजारों टन वजनी चट्टान, खौफनाक मंजर, तीन मंजिला मकान, दो छतें टूटीं, अटक गई चट्टान, सोलन न्यूज, हिमाचल न्यूज अपडेट

सोलन में पहाड़ दरकने से टूटी हजारों टन वजनी चट्टान, जिसने एक घर को किया तबाह.

रेत के खनन से हो रहा है कंपन और दरक रहा है पहाड़ 

मकान में रहने वाले लोगों ने बताया कि जहां से पत्थर गिरा है वहां पहले रेत की खान चलती थी, लेकिन कुछ समय पहले वहां से पत्थर गिरे थे, और उनके मकानों को भी नुकसान पहुंचा था. उस घटना के बाद यह रेत की खान बंद थी, लेकिन उसके साथ ही दूसरी जगह रेत का खनन चल रहा था. जहां जेसीबी मशीन से खुदाई चल रही है. उन्हें लगता है कि उसकी कंपन की वजह से यह पत्थर हिल रहे है.

उन्होंने कहा कि अभी भी पत्थरों के गिरने का खतरा बना हुआ है. अगर इस खान को समय पर बंद नहीं करवाया गया तो यह और घरों के लिए भी खतरा बन सकता है. उन्होंने कहा कि आज किराएदार मकान में नहीं थे अगर वह मकान में होते तो यह एक बड़ी घटना हो सकती थी. उन्होंने कहा कि उन्होंने पाई पाई जोड़ कर यह मकान बनाया है लेकिन अब इसी घर में वह सुरक्षित नहीं है.   

कई बार प्रशासन को आगाह कर चुके हैं: उपप्रधान

वहीं पंचायत के उपप्रधान मदन ठाकुर ने बताया कि उन्हें घटना की सूचना मिली तो वह तुरंत मौके पर पहुंचे तो पाया कि एक बड़ा पत्थर मकान पर गिरा हुआ है. जिसकी वजह से मकान को भारी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि इस घटना की मुख्य वजह रेत की खान है, जिसकी वजह से पत्थर अपना स्थान छोड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि रेत की खान के बारे में वह पहले भी कई बार जिला प्रशासन को आगाह कर चुके हैं. अगर प्रशासन नहीं जागा तो बड़ा हादसा हो जाएगा.

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर