अपना शहर चुनें

States

Bird Flu in Himachal: सोलन में NH किनारे मिले मुर्गे-मुर्गियों की बर्ड फ्लू से हुई थी मौत

देश के 6 राज्‍य बर्ड फ्लू से प्रभावित हैं. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
देश के 6 राज्‍य बर्ड फ्लू से प्रभावित हैं. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Bird Flu in Himachal: प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले मुर्गी व मुर्गी उत्पादों के परिवहन पर अस्थाई रूप से लगाई गई रोक को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 8:41 AM IST
  • Share this:
सोलन. हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले में पौंग झील में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से प्रवासी पक्षियों की मौत हुई थी. वहीं, अब सोलन (Solan) जिले में कालका-शिमला एनएच पर सैकड़ों की संख्या में मृत मिले मुर्गे-मुर्गियों की मौत भी बर्ड फ्लू से हुई थी. इसका खुलासा जालंधर के बाद भोपाल (Bhopal Lab) की निशाद लैब से आई रिपोर्ट में हुआ है.

यहां पर किसी ने हाईवे किनारे मृत मुर्गे और मुर्गियां फेंक दी थी.डीसी सोलन ने सुरक्षा के दृष्टिगत जिला में दो सप्ताह के लिए अंडे और मुर्गों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

जांच को भेजे थे सैंपल
बर्ड फ्लू की आंशका को देखते हुए इनके सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए थे. यहां से सटीक रिपोर्ट न मिलने पर सैंपलों को दोबारा जांच के लिए भोपाल लैब भेजा गया. इसके बाद अब इसकी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.
इंपोर्ट पर रोक बढ़ाई गई


हिमाचल में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के चलते दूसरे राज्यों से मुर्गी-पॉल्टी उत्पादों (Poultry) के इंपोर्ट पर लगाई गई रोक 7 दिन और बढ़ाई गई है. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने 18 जनवरी, 2021 को जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले मुर्गी व मुर्गी उत्पादों के परिवहन पर अस्थाई रूप से लगाई गई रोक को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज