Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल पूर्ण राज्यत्व दिवस: CM की घोषणा-पुलिसकर्मियों को पुराना पे-बैंड, सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स का DA बढ़ा

हिमाचल पूर्ण राज्यत्व दिवस: CM की घोषणा-पुलिसकर्मियों को पुराना पे-बैंड, सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स का DA बढ़ा

हिमाचल दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर का बड़ी घोषणा.

हिमाचल दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर का बड़ी घोषणा.

Himachal Day Celebrations in Solan: सीएम ने मौजूदा समय में चल रहे पुलिस पे बैंड इश्यू को विराम देते हुए बड़ी घोषणा की. सरकार ने नौकरी के 8 साल तक एक ही पे बैंड को खत्म करते हुए 2015 से पहले के पे-बैंड को फिर से लागू करने का फैसला किया है. अब नए भर्ती पुलिस कर्मियों पहले भर्ती हुए कर्मचारियों की तर्ज पर वेतन मिलेगा. इससे राज्य सरकार को 500 करोड़ का बोझ पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

सोलन. हिमाचल प्रदेश में नए वेतनमान को लेकर सरकार की ओर से दो विकल्प चुनने के बीच सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने एक और घोषणा की है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा की कि संशोधित वेतनमान (Police Pay Band) के लिए कर्मचारियों को दो विकल्प दिए गए हैं, अब इसके अलावा उन्हें एक अन्य विकल्प दिया जाएगा. यदि फिर भी कोई दिक्कत रहेगी तो फिर से मांगों पर विचार किया जाएगा.

सीएम जयराम ठाकुर ने सोलन के ठोडो मैदान में हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व दिवस पर पुलिस कर्मचारियों के अलावा, पेंशनर्स के लिए बड़ी घोषणा की. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि  हिमाचल के पेंशनर्स को पंजाब के आधार पर नए लाभ मिलेंगे. सालाना 2000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. 1 लाख 75 हजार पेंशनर्स कतो इससे फायदा होगा. साथ ही सूबे के कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 3 फीसदी अधिक मिलेगा. यानी अब सभी को 31 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा.

सीएम ने मौजूदा समय में चल रहे पुलिस पे बैंड इश्यू को विराम देते हुए बड़ी घोषणा की. सरकार ने नौकरी के 8 साल तक एक ही पे बैंड को खत्म करते हुए 2015 से पहले के पे-बैंड को फिर से लागू करने का फैसला किया है. अब नए भर्ती पुलिस कर्मियों पहले भर्ती हुए कर्मचारियों की तर्ज पर वेतन मिलेगा. इससे राज्य सरकार को 500 करोड़ का बोझ पड़ेगा. यानी अब 2015 के बाद नियुक्त कांस्टेबलों को अन्य श्रेणियों की तरह समान वेतनमान दिया जाएगा और सरकार जल्द ही  इसके लिए विस्तृत निर्देश जल्द जारी करेगी.

कई दिन से चल रहे मुद्दे पर लगा विराम

पुलिस कर्मचारियों का पे-बैंड मुद्दा काफी दिन से गर्माया हुआ था. एसे में अब जयराम सरकार ने इस मुद्दे पर विराम लगाया दिया है. 2015 में कांग्रेस सरकार ने यह पे-बैंड लागू किया था. इससे आठ साल तक पुलिस कर्मचारियों को एक ही सैलरी पर काम करना पड़ता था. हाल ही में पुलिस कर्मचारियों ने सीएम आवास के बाहर एकत्र होकर भी मामले को सीएम के सामने रखा था. वहीं, काफी दिन तक सरकार की ओर से जब कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए तो पुलिस कर्मियों ने विरोध स्वरूप पुलिस मैस में खाना बंद कर दिया था. मीडिया में लगातार मुद्दा गर्माने के बाद अब सरकार ने अब इन कर्मचारियों को सामान वेतन देने का एलान किया है.

और क्या बोले सीएम जयराम ठाकुर

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल दिवस पर सोलन में अपने पौने घंटे के संबोधन में प्रदेश की अब तक की विकासगाथा का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हिमाचल छोटा राज्य होने के बावजूद अनेक बड़े राज्यों की तुलना में आगे निकलता जा रहा है. सीएम जयराम ने  हिमाचल प्रदेश के निर्माता एवं प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार को याद करते हुए कहा कि उन्होंने प्रदेश को पूर्व राज्य का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया. सीएम ने कहा कि हिमाचल की जनता के सहयोग से कोविड के कठिन दौर को पार करते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

पीएम ने दी बधाई

वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हिमाचल के राज्यत्व दिवस पर राज्य के लोगों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं कामना करता हूं कि प्रकृति की गोद में बसा राज्य प्रगति के पथ पर निरंतर आगे बढ़े और देश के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए.’

Tags: CM Jairam Thakur, Himachal Government, Himachal Police, Himachal pradesh

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर