लाइव टीवी

MBU फर्जी डिग्री मामला: जब्त कम्प्यूटर में मिला शिकायतकर्ता महिला का रिकॉर्ड
Solan News in Hindi

Kirti Kaushal | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 20, 2020, 12:25 PM IST
MBU फर्जी डिग्री मामला: जब्त कम्प्यूटर में मिला शिकायतकर्ता महिला का रिकॉर्ड
सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी. (FILE PHOTO)

फर्जी डिग्री पर हरियाणा पुलिस ने ममता के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया और ममता को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. इसके बाद सोलन में एसआईटी का गठन किया गया, जिसकी अध्यक्षता एसपी सोलन अभिषेक यादव ने की. टीम में एएसपी शिव कुमार भी शामिल थे.

  • Share this:
सोलन. हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan) जिले में मानव भारती विश्वविद्यालय (Manav Bharti University) में फर्जी डिग्री बेचने और बनाने के मामले की जांच में एक के बाद एक कई खुलासे हो रहे हैं. अब जांच में प फर्जी डिग्री बेचने के पुख्ता सबूत भी एसआईटी टीम को लग हैं. मानव भारती यूनिवर्सिटी (MBU) पर पांच लाख फर्जी डिग्रियां बेचने का आरोप है. इस मामले में यूनिवर्सिटी मालिक भूमिगत है, जबकि रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार समेत तीन आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं.

राजस्थान भेजा सामान
दरअसल, एसआईटी ने विश्वविद्यालय पर रेड की थी तो उस दौरान विश्व विद्यालय प्रबन्धन ने सोलन से जरूरी दस्तावेज और कम्प्यूटर गायब करवा दिए. एसआईटी को इसकी खबर लगी कि सारा सामान प्रबन्धन ने राजस्थान में माधव विश्वविद्यालय भेजा है. एसआईटी ने राज्यस्थान में माधव विश्व विद्यालय पर छापा मारा और सारे सबूत अपने कब्जे में लिए.

महिला की डिग्री निकली नकली, गई नौकरी



इन कम्प्यूटर्स की गहन जांच की गई तो उसमे कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. एक महिला ने मानव भारती से डिग्री लेकर जिला रोज़गार अधिकारी का पद हासिल कर लिया था, लेकिन जब उसकी डिग्री की जांच हुई थी तो उसकी डिग्री फेक पाई गई थी. मानव भारती विश्वविद्यालय ने भी अपनी इस डिग्री को फर्जी बताया था और कहा था कि ममता की डिग्री से उनका कोई लेना-देना नहीं है. फर्जी डिग्री पर हरियाणा पुलिस ने ममता के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया और ममता को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. इसके बाद सोलन में एसआईटी का गठन किया गया, जिसकी अध्यक्षता एसपी सोलन अभिषेक यादव ने की. टीम में एएसपी शिव कुमार भी शामिल थे.



यह है ताजा अप़डेट
अब एएसपी शिव कुमार ने बताया कि सीज कम्प्यूटर में विश्वविद्यालय से महिला ममता का पूरा रिकोर्ड मिला है. इस से साबित होता है कि महिला को मानव भारती विश्व विद्यालय द्वारा ही डिग्री दी गई थी. बता दें कि जो डिग्री महिला के पास थी, वह कोर्स विश्वविद्यालय करवा ही नहीं सकता था.

ये भी पढ़ें: Coronavirus Effect: हिमाचल में टूरिस्ट की एंट्री बैन, वॉल्वो बसों पर भी ब्रेक

Coronavirus: हरियाणा से भागा संदिग्‍ध युवक, हिमाचल में तलाश

Coronavirus: मनाली शटडाउन! सभी होटल-पर्यटन गतिविधियां बंद करने का फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 11:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading