Home /News /himachal-pradesh /

dengue cases in solan increasing parwanoo becomes hot spot hpvk

सोलन में डेंगूः रोज़ाना आ रहे 12 से 15 मामले,अब तक 580 डेंगू पॉजिटिव

सोलन में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं.  (प्रतीकात्मक)

सोलन में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. (प्रतीकात्मक)

एडीज एजिप्टी प्रजाति के मादा मच्छरों के काटने से डेंगू फैलता है. डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं. डेंगू में तेज बुखार के साथ सिरदर्द, मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों का दर्द, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द की समस्या हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

सोलन. हिमाचल प्रदेश के  जिला सोलन में लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. सबसे ज्यादा मामले जिला के बॉर्डर एरिया परवाणु में सामने आए हैं. अभी तक जिला में डेंगू के कुल 580 मामले सामने आ चुके हैं. रोजाना जिले के औद्योगिक क्षेत्र परवाणु में 12 से 15 मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. जिला सोलन में डेंगू का पहला मामला औद्योगिक क्षेत्र परमाणु में 31 जून को सामने आया था.

दरअसल, बॉर्डर एरिया होने के साथ-साथ परवाणु स्लम एरिया भी है. जहां पर डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. साथ ही इडंस्ट्रियल एरिया होने के चलते गंदगी भी काफी ज्यादा है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन ने कहा कि जिला में बढ़ रहे डेंगू मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र परवाणु में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए वहां के स्थानीय नगर परिषद ,जल शक्ति विभाग के साथ हुई बैठक की गई है. उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वे लोग अपने घरों के बाहर पानी खड़ा ना होने दें. वही जब भी घरों से बाहर निकले तो पूरी बाजू के ही कपड़े पहने, ताकि मच्छर ना काट सके उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जो भी दिशा निर्देश जारी कर रहा है उसे बरता जाए. वहीं, लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टरी परामर्श जरूर लें.

डेंगू के लक्षण

एडीज एजिप्टी प्रजाति के मादा मच्छरों के काटने से डेंगू फैलता है. डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं. डेंगू में तेज बुखार के साथ सिरदर्द, मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों का दर्द, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द की समस्या हो सकती है. डेंगू बुखार के कारण प्लेटलेट्स गिरने की दिक्कत हो सकती है, जिसे गंभीर स्थिति वाला माना जाता है.

Tags: Dengue alert, Himachal news, Solan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर