हिमाचल : औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में महिला कर्मी का शोषण, कंपनी प्रबंधन पर लगाए गंभीर आरोप

एक स्पिनिंग मिल में काम करने वाली महिला कर्मी ने कंपनी मैनेजमेंट पर शोषण करने के गंभीर आरोप लगाए हैं.

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 9, 2019, 7:19 AM IST
हिमाचल : औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में महिला कर्मी का शोषण, कंपनी प्रबंधन पर लगाए गंभीर आरोप
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में महिला कर्मी का शोषण
Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 9, 2019, 7:19 AM IST
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी बरोटीवाला, नालागढ़ के उद्योगों में मजदूरों के शोषण का मामला सामने आया है. ताजा मामला बद्दी के वर्धमान ग्रुप की महावीर स्पिनिंग मिल का है. जहां पर एक स्पिनिंग मिल में काम करने वाली महिला कर्मी द्वारा कंपनी मैनेजमेंट पर शोषण करने के गंभीर आरोप लगाए हैं. पीड़िता का कहना है कि कंपनी प्रबंधन द्वारा जबरन महिलाओं से 12 से 16 घंटे काम लिया जा रहा है. छुट्टी के दिन भी उन्हें बुलाकर 12-12 घंटे काम करवाया जा रहा है. पीड़िता का कहना है कि जब कोई कर्मचारी इसका विरोध करता है तो कंपनी मैनेजमेंट उससे जबरन इस्तीफा लेकर बाहर का रास्ता दिखा देती है.

विरोध करने पर मांगा इस्तीफा-

पीड़िता ने कहा है कि जब उसने भी इसका विरोध किया तो 4 जून को कंपनी मैनेजमेंट द्वारा पहले तो उसे जबरन इस्तीफा लिया गया और उसके बाद उस को बंधक बनाकर एक बोलेरो कार में तीन चार लोगों के साथ उसके घर फगवाड़ा छोड़ दिया गया. पीड़िता का कहना है कि वह कार में जाते हुए काफी की चीख पुकार कर रही. लेकिन उन लोगों द्वारा उसकी एक ना सुनी गई. उसके घर फगवाड़ा छोड़ने आए आरोपियों ने उसे जान से मारने की धमकी तक दे डाली. आरोपियों ने कहा कि अगर तुमने इसके बारे में किसी को बताया तो तुझे जान से मार दिया जाएगा.

दर्ज कराई शिकायत-

पीड़िता ने शनिवार को बद्दी पहुंचकर पहले महिला पुलिस थाना में एक शिकायत दी और उसके बाद लेबर ऑफिसर को एक कंपनी प्रबंधन के खिलाफ शिकायत देकर सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

कंपनी प्रबंधन ने आरोप नकारे-

इसके बारे में जब न्यूज़ 18 ने कंपनी के एचआर मैनेजर से बात की तो उन्होंने कहा कि उन्होंने पीड़िता से किसी भी तरह का कोई जबरन इस्तीफा नहीं लिया है. महिला कर्मी द्वारा खुद ही अपना इस्तीफा दिया गया. बाद में ज्यादा समान होने की बात कहकर खुद ही कंपनी की गाड़ी में फगवाड़ा छोड़ने की बात कही थी. जिसके बाद कंपनी द्वारा उसे गाड़ी में फगवाड़ा छोड़ दिया गया. कंपनी ने लगाए गए सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया है.
Loading...

जांच जारी-

मामले में पुलिस का कहना है कि पीड़िता की ओर से एक शिकायत दर्ज कराई गई है. पुलिस इस मामले में जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें- इस स्कूल के स्पेशल बच्चे पर्यावरण बचाने के लिए कर रहे ये काम

ये भी पढ़ें सीएम ने गृहमंत्री से भेंटकर हाटी समुदाय के लिए की ये मांग...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 7:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...