Milkha Singh (1929-2021): हिमाचल से मिल्खा सिंह का रहा गहरा नाता, गर्मियों में कसौली में बिताते थे छुट्टियां

ओलंपिक धावक मिल्खा सिंह का कसौली में भी घर है.

Milkha Singh Death: सीएम जयराम ठाकुर ने भी सोशल मीडिया के जरिये उनके निधन पर शोक जताया. दरअसल, चर्चित टूरिस्ट प्लेस कसौली में मिल्‍खा सिंह का बंगला है और वे अक्‍सर अपनी पत्‍नी के साथ यहां आते रहते थे. दोनों के निधन के बाद अब यह बंगला वीरान हो गया है.

  • Share this:
    कसौली (सोलन). देश के जाने माने ओलंपिक धावक फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह (Flying Sikh Milkha Singh) का कोरोना वायरस के चलते निधन हो गया है. कुछ दिन पहले ही उनकी पत्नी की निधन हो गया था. अब शुक्रवार देर रात साढ़े 11 बजे उन्होंने पीजीआई चंडीगढ़ में अंतिम सांस ली. मिल्खा सिंह का हिमाचल से भी गहरा नाता था, इसलिए मिल्खा सिंह के निधन से हिमाचलवासी भी गमगीन हैं. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने भी सोशल मीडिया के जरिये उनके निधन पर शोक जताया. दरअसल, सोलन के चर्चित टूरिस्ट प्लेस कसौली में मिल्‍खा सिंह का बंगला है और अक्‍सर उड़न सिख अपनी पत्‍नी के साथ यहां आते जाते रहे थे. लेकिन कोविड के कारण दोनों के निधन के बाद यह बंगला वीरान हो गया है.

    मिल्खा सिंह यहां के ऐतिहासिक कसौली क्लब के वह सदस्य भी थे. गर्मियों में कसौली क्लब में होने वाली कसौली वीक में वह भाग लेने आते थे. हालाकिं, कोरोना के बाद वह यहां नहीं आ पाए. मिल्खा सिंह और उनकी पत्नी निर्मल सिंह दोनों ही कसौली में आम मिलनसार स्वभाव के लिए जाने जाते थे. मिल्‍खा सिंह कसौली में एक निजी विश्‍वविद्यालय के कार्यक्रम में युवाओं को भी संबोधित किया था.

    बताया जाता है कि कसौली में जब भी वह आते थे तो सुबह या शाम को मंकी प्वाइंट की ओर जाने वाली सड़क पर सैर करते थे. मिल्खा सिंह के जीवन पर बनी फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ के प्रदर्शित होने के बाद अक्टूबर 2013 में कसौली में आयोजित खुशवंत सिंह लिटफेस्ट में मिल्खा सिंह और फिल्म के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने फिल्म व मिल्खा के जीवन पर चर्चा की थी. मिल्खा सिंह 10 सितंबर 2018 को शूलिनी विवि में आयोजित एक कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि आए थे. मिल्खा सिंह ने एक इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया, जिसे उनके नाम मिल्खा सिंह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पर रखा गया है.

    सीएम जयराम ने जताया शोक

    सीएम जयराम ठाकुर ने लिखा कि प्रसिद्ध धावक "फ्लाइंग सिख" श्री मिल्खा सिंह जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. खेल जगत के लिए यह अपूरणीय क्षति है. उनका जीवन खिलाड़ी वर्ग के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेगा. ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान दें, शोकग्रस्त परिवार तथा समर्थकों को संबल प्रदान करें. ॐ शांति!.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.