सोलन में विकास के साथ विनाश: NHAI की लापरवाही, डर के साये में 75 वर्षीय हरिराम
Solan News in Hindi

सोलन में विकास के साथ विनाश: NHAI की लापरवाही, डर के साये में 75 वर्षीय हरिराम
सोलन में बुजुर्ग के घर में आई दरारें.

Four Lane construction in Solan: एसडीएम सोलन आईएएस अजय कुमार यादव का कहना है कि उनके संज्ञान में आज ही यह मामला आया है. टीम मौके का मुआयना करेगी और कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2020, 2:01 PM IST
  • Share this:
सोलन. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जगह-जगह हो रहा फोरलेन (Four Lane) निर्माण विकास के साथ-साथ विनाश भी ला रहा है. निर्माण की वजह से कई आशियाने उजड़े हैं और कई चपेट में हैं. ऐसा ही मामला है सोलन (Solan) जिले में.यहां एक बुजुर्ग डर (Fear) के साये में जी रहा है. क्योंकि फोरलेन की कटिंग (Cutting) के चलते अब उसे घर गिरने का खतरा है. घर में दरारें आने लगी हैं.
जानकारी के अनुसार, हरिराम का सपनों का घर एनएचएआई की लापरवाही की वजह से गिरने को की कगार पर है.

सड़क का पानी हरिराम के घर की और मोड़ दिया है. इसकी वजह से हरिराम के घर में दरारें पड़ गई है. वह पंचायत से लेकर उपायुक्त सोलन को इस बारे में अवगत करवा चुके हैं, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई है. ऐसे में उन्हें समझ नहीं आ रहा कि इस वृद्ध अवस्था में कहाँ जाएं.

कोई देखभाल के लिए नहीं
वह उम्र के ऐसे पड़ाव में हैं. जहां पर आगे-पीछे देखभाल के लिए भी कोई नहीं है. एक बेटी थी, उसका विवाह कर दिया है. अब हरिराम पत्नी के साथ रहते है. हरिराम दिल्ली में रिसेप्शनिस्ट थे. वहां से जो पैसा मिला वह इस घर पर लगा दिया. अब आय का कोई साधन नहीं है. उन्हें और उनकी पत्नी को केवल 3000 रुपए नागरिक सुरक्षा योजना के तहत मिलते है. बस उसी से उनका गुजर बसर चल रहा है.



सोलन में बुजुर्ग के घर में आई दरारें.


जल्द ही घर गिर जाएगा-बुजुर्ग
हरिराम ने अपना दुःख मीडिया के समक्ष ब्यान करते हुए कहा कि वह अपने घर को लेकर बेहद चिंतित हैं. घर का एक हिस्सा पूरी तरह बैठ चुका है और उन्हें डर है कि यह घर जल्द ही गिर सकता है. क्योंकि फोरलेन से आने वाले पानी ने उनके घर की नीवं पूरी तरह से हिला दी है. इस बारे में कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अभी तक मौके का निरिक्षण किसी ने नहीं किया है. जल्द उनकी इस समस्या पर गौर किया जाए और उन्हें उचित मुआवजा दिलवाया जाए.

क्या बोले अधिकारी
एसडीएम सोलन आईएएस अजय कुमार यादव का कहना है कि उनके संज्ञान में आज ही यह मामला आया है. टीम मौके का मुआयना करेगी और जो भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. मीडिया के माध्यम से पता चला है कि वहाँ बजुर्ग दम्पत्ति रहते है, इसलिए वह उनके मकान की हालत को देख कर जो मुआवजा बनेगा, वह दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading