Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल के इस शहर में साल के पहले दिन जन्मती हैं बेटियां तो बरसती है लक्ष्मी

हिमाचल के इस शहर में साल के पहले दिन जन्मती हैं बेटियां तो बरसती है लक्ष्मी

हिमाचल प्रदेश के सोलन शहर में नए साल में बेटी के जन्म लेने पर ईनाम दिया जाता है और मिठाई बांटी जाती है.

हिमाचल प्रदेश के सोलन शहर में नए साल में बेटी के जन्म लेने पर ईनाम दिया जाता है और मिठाई बांटी जाती है.

Save The Girl Child: हिमाचल प्रदेश के सोलन की संस्था के अध्यक्ष सुशील चौधरी ने बताया कि वह पिछले 6 वर्षों से नववर्ष पर अस्पताल में पैदा होने वाली बेटियों को 5100 रुपये का चेक प्रदान करते हैं. इस बार अस्पताल में 4 बेटियों ने जन्म लिया है, जिसके चलते आज उनके द्वारा प्रत्येक बेटी को यह राशि का चेक सौंपा गया है. उन्होंने कहा कि बेटियां अनमोल होती हैं. यह संदेश सभी को जाए इसलिए वह यह कार्यक्रम हर साल आयोजित करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

सोलन. कहते हैं कि बेटियां लक्ष्मी का रूप होती हैं. यही वजह है कि जब बेटी का जन्म होता है तो कहा जाता है- बधाई हो लक्ष्मी आई है. हालांकि समाज में कहीं-कहीं बेटियों को बोझ मानने की मानसिकता भी है. मगर बेटियों के जन्म लेने को सौभाग्य मानने वाले लोगों की कमी नहीं है. ऐसी एक मिसाल हिमाचल प्रदेश के सोलन में देखने को मिलती है, जहां पर साल के पहले दिन जन्म लेने वाली बेटियों के नाम पर लक्ष्मी बरसती है. जी हां, सोलन की एक संस्था बेटियों के नाम 5100 का चेक काटती है और बतौर तोहफा बेटियों की मां को दिया ताजा है. ये सिलसिला छह सालों से अनवरत चल रहा है.

रविवार को भी संस्था शूलिनी सेवा दल द्वारा यहां के क्षेत्रीय सरकारी अस्पताल में एक जनवरी को जुड़वां बेटियों समेत चार बेटियों का जन्म हुआ है, संस्था की ओर से उनकी मांओं को तोहफे के रूप में 5100 रुपये दिए गए. नव वर्ष में जन्मी बेटियों के परिजनों को बधाई दी गई. वहीं संस्था की ओर से अस्पताल में पैदा हुई चारों बेटियों के जन्म की ख़ुशी में फल और मिठाईयां बांटी गईं.

Beti Bachao-beti Padhao, Solan, himachal news, Daughter born, gift of Rs 5100, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी है तो कल है, Solan Girl Child, Himachal News Update

सोलन की संस्था का मानना है कि बेटियां अनमोल होती हैं और वह इस संदेश को समाज तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.

जुड़वां बेटियों का तोहफा मिला

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि इस वर्ष राजगढ़ की महिला को एक साथ दो अनमोल बेटियों का तोहफा मिला है. जिसे पाकर महिला बेहद खुश हुई. शूलिनी सेवादल कई सालों से नव वर्ष में लोगों को ‘बेटी है अनमोल’ का संदेश देता आ रहा है. आज भी सेवा दल के सदस्यों द्वारा यह संदेश दिया गया.

दो बेटियों को पाकर धन्य हुई: मां 

राजगढ़ की महिला ने संस्था के इस प्रयास को सराहा और कहा कि वह बेहद खुश है कि उनके यहां एक साथ दो बेटियों ने जन्म लिया है. उन्होंने कहा कि आज के समय में बेटियां किसी से भी कम नहीं हैं और उन्हें आते ही संस्था द्वारा 5100 रूपये भेंट किए गए हैं. जिससे साबित होता है कि उनकी बेटियां कितनी भाग्यवान हैं. उनके आते ही उन पर लक्ष्मी ने बरसने लगी है.

संस्था छह सालों से कर रही है ये पुनीत काम 

संस्था के अध्यक्ष सुशील चौधरी ने बताया कि वह पिछले 6 वर्षों से नववर्ष पर अस्पताल में पैदा होने वाली बेटियों को 5100 रुपये का चेक प्रदान करते हैं. इस बार अस्पताल में चार बेटियों ने जन्म लिया है, जिसके चलते आज उनके द्वारा प्रत्येक बेटी को यह राशि का चेक सौंपा गया है. उन्होंने कहा कि बेटियां अनमोल होती हैं. यह संदेश सभी को जाए इसलिए वह यह कार्यक्रम हर साल आयोजित करते हैं. 

Tags: Beti Bachao-beti Padhao, Himachal news, Solan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर