लाइव टीवी

हिमाचल में फार्मा कंपनी पर रेड, 13 लड़कियों सहित 15 बाल मजदूर छुड़वाए

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 7, 2020, 4:25 PM IST
हिमाचल में फार्मा कंपनी पर रेड, 13 लड़कियों सहित 15 बाल मजदूर छुड़वाए
नालागढ़ में 15 बाल मजदूर छुड़वाए गए. (सांकेतिक तस्वीर)

15 Child laborer recused from Nalagarh Factory: 1098 पर शिकायत पर शिकायत के आधार पर चाइल्ड हेल्पलाइन और पुलिस टीम ने मौके पर पहुंची और 13 नाबालिग बच्चियां और दो नाबालिग बच्चों को बाल मजदूरी करते हुए फैक्ट्री में पकड़ा गया.

  • Share this:
नालागढ़: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ की फैक्ट्रियों में बाल श्रम नियमों (Labor Laws) की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. नियमों को ताक पर रखकर बाल मजदूरों (Child Labor) से काम करवाए जा रहे हैं. अज्ञात फोन कॉल्स के बाद हेल्पलाइन और पुलिस टीम (Solan Police) ने शुक्रवार को एक फार्मा कंपनी (Pharma Company) से 15 बाल मजदूर मुक्त करवाएं हैं.

नालागढ़ के चौकी वाला में स्थित फार्मा उद्योग में बच्चों से बाल मजदूरी करवाई जा रही है. 1098 पर शिकायत पर शिकायत के आधार पर चाइल्ड हेल्पलाइन और पुलिस टीम ने मौके पर पहुंची और 13 नाबालिग बच्चियां और दो नाबालिग बच्चों को बाल मजदूरी करते हुए फैक्ट्री में पकड़ा गया. फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज करके आगामी जांच शुरू कर दी है. सभी नाबालिक बच्चों का नालागढ़ के सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाया जा रहा है.

1098 पर शिकायत मिली थी
चाइल्ड हेल्पलाइन सोलन के अधिकारी ने बताया कि उन्हें चाइल्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर शिकायत मिली थी कि फैक्ट्री में बच्चों से मजदूरी करवाई जा रही है. मौके पर रेड करके 15 नाबालिग बच्चों को बाल मजदूरी करते हुए पकड़ा है और उन्हें फैक्ट्री मालिक से छुड़वा लिया गया है. पुलिस को को भी सूचित करके नाबालिग बच्चों का नालागढ़ के सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाया जा रहा है.

कंपनी में श्रम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.
कंपनी में श्रम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.


मीडिया से बदसलूकी
घटना को कवर करने के लिए मीडिया की टीमें भी मौके पर पहुंची तो फैक्ट्री मालिकों के गुंडों ने उनसे बदसलूकी की और उन्हें कवर करने से रोका गया. सभी पत्रकारों ने लिखित शिकायत एसपी बद्दी और डीएसपी नालागढ़ को दी है और फैक्ट्री में अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई है.ये भी पढ़ें:हिमाचल में 10 रुपये बढ़े सीमेंट के दाम, भाजपा-कांग्रेस में मचा घमासान

पालमपुर में मकान में लगी आग, 30 साल का डिलीवरी ब्वॉय जिंदा जला

पिता चाहते थे दोनों बेटे फौज में जाएं, सोहन और मोहन ने पूरा किया सपना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 4:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर