बजट-2019: पैट्रोल-डीजल पर सेस, हिमाचल उद्योग जगत बोला-गलत फैसला

बजट में एक करोड़ तक लोन पर दो फिसदी ब्याज में राहत पर अग्रवाल ने कहा कि 10 करोड़ के लोन तक राहत मिलती तो अच्छा रहता. हालांकि, उन्होंने लेबर लॉ में बदलाव को लेकर खुश जताई है.

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 5, 2019, 2:45 PM IST
बजट-2019: पैट्रोल-डीजल पर सेस, हिमाचल उद्योग जगत बोला-गलत फैसला
पेट्रोल और डीजल पर एक फीसदी सेस लगेगा.
Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 5, 2019, 2:45 PM IST
यूनियन बजट-2019 में पेट्रोल और डीजल पर 1 रुपये सेस लगाने पर हिमाचल के उद्योग जगत ने गलत फैसला बताया है. औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ के उद्योगपतियों ने इस बजट को उम्मीदों के अनुसार नहीं बताया है. गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये सेस लगने से कीमतें बढ़ेंगी.
शुक्रवार को हिमाचल के शिमला में डीजल के दाम ₹62.73 प्रति लीटर थे. वहीं, पेट्रोल ₹69.86 प्रति लीटर है. ऐसे में एक रुपये सेस लगाने से दामों में उछाल आना तय है.

बता दें कि वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीजल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में जहां ₹1 की बढ़ोतरी की है, वहीं रोड और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस के नाम पर ₹1 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. यानी पेट्रोल-डीजल ₹2 प्रति लीटर महंगा होगा.

ये होगा असर

बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ उद्योग संघ के अध्यक्ष शैलेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार का ‘टैक्स पर टैक्स’ लगाना गलत है. डीजल और पेट्रोल पर एक रुपये सेस उद्योगपतियों और आम लोगों के लिए गलत है. इस वजह से महंगाई बढ़ेगी. क्योंकि गाड़ियों के मालवाड़े में बढ़ावा मिलेगा. कच्चे माल की ढुलाई का किराया बढ़ेगा और इसके बाद उत्पादन कॉस्ट भी बढ़ेगी. शैलेश अग्रवाल ने कहा कि स्मॉल स्केस इंडस्ट्री को हालांकि, कुछ मिला नहीं है. केवल इसका बजट में जिक्र किया गया.

लोन में राहत पर ये कहा
बजट में एक करोड़ तक लोन पर दो फिसदी ब्याज में राहत पर अग्रवाल ने कहा कि 10 करोड़ के लोन तक राहत मिलती तो अच्छा रहता. हालांकि, उन्होंने लेबर लॉ में बदलाव को लेकर खुश जताई है. शैलेश अग्रवाल ने इस बजट को नॉर्मल बजट है. गौरतलब है कि बद्दी नालागढ़ और बरोटीवाला एशिया की सबसे बड़ी ट्रक यूनियन है. यहां दस हजार से ज्यादा ट्रक चलते हैं.
Loading...

छोटे दुकानदारों और रिटेलर्स को पेंशन
छोटे दुकानदारों और रिटेलर्स के लिए पेंशन योजना लागू करने पर व्यापारियों ने सरकार का धन्यवाद किया है और कहा कि इस बजट में छोटे व्यापारियों का सरकार ने खास ध्यान रखा है. हिम प्रवेश संस्था के सचिव सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के लिए सरकार ने सराहनीय कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें: Budget-19: क्या हिमाचल की इन उम्मीदों को पूरा करेंगे अनुराग?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 2:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...