अर्जुन अवार्ड से नवाजे गए हिमाचली कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 30, 2019, 10:32 AM IST
अर्जुन अवार्ड से नवाजे गए हिमाचली कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर
राष्ट्रपति रामनाथ रामनाथ कोविंद अजय ठाकुर को सम्मानित करते हुए.

कबड्डी (Kabaddi) के महारथी हिमाचली सपूत अजय ठाकुर (Ajay Thakur) को वर्ष 2019 का अर्जुन अवार्ड (Arjun Award) खेल के क्षेत्र में शानदार उपलब्धियां हासिल करने पर प्रदान किया गया है.

  • Share this:
कबड्डी के महारथी अजय ठाकुर (Kabaddi Player Ajay Thakur) को गुरुवार को खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने अर्जुन अवार्ड (Arjun Award) देकर सम्मानित किया. भारतीय कबड्डी टीम (Indian Kabaddi Team) के कप्तान अजय ठाकुर को खेल में अहम योगदान देने पर पुरस्कार स्वरूप पांच लाख रुपए की राशि, महान धनुर्धर अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र मिला. अर्जुन अवार्डी अजय ठाकुर ने कहा कि उनका सपना पूरा हो गया है. यह अवार्ड उनके परिजनों, गुरुजनों, प्रदेशवासियों, प्रशसंकों व कबड्डी प्रेमियों के प्यार व आशीर्वाद की बदौलत नसीब हुआ है.

ये बोले अजय
डीएसपी अजय ने कहा कि कबड्डी के खेल ने उन्हें जिदंगी में बहुत कुछ दिया है, अब उनका प्रयास रहेगा कि जितने वर्ष भी कबड्डी खेलूं देश का मान बढ़ाता रहूं. उन्होंने बातचीत में गांव में अकादमी खोल कर कबड्डी की पौध तैयार करने के अपने लक्ष्य पर भी जल्द काम शुरू करने की बात कही है. समारोह में अजय ठाकुर की पत्नी संदीप सहित परिवार के अन्य लोग भी इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने. कबड्डी के महारथी हिमाचली सपूत अजय ठाकुर को वर्ष 2019 का अर्जुन अवार्ड खेल के क्षेत्र में शानदार उपलब्धियां हासिल करने पर प्रदान किया गया है.

अजय ठाकुर को इसी वर्ष 11 मार्च को पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था.
अजय ठाकुर को इसी वर्ष 11 मार्च को पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था. (File Photo)


अब तक ये सम्मान मिले हैं
अजय ठाकुर को इसी वर्ष 11 मार्च को पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था. भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद यह देश का चौथा बड़ा सम्मान माना जाता है. अब उन्हें अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया है. पद्मश्री अजय ठाकुर ने देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है. सरकार ने उन्हें डीएसपी के पद से नवाजा है. उनकी पोस्टिंग बिलासपुर में है. आजकल वह प्रो-कबड्डी लीग में तमिल थलाईवा टीम की कप्तानी कर रहे हैं.

कोच राकेश कुमार से खेल की बारीकियां सीखीं
Loading...

अजय को वैसे तो घर से ही स्पोर्ट्स का माहौल मिला है, लेकिन उन्होंने खेल कॅरियर की शुरुआत सोलन जिले के नालागढ़ के दभोटा में जन सहयोग से बनाए खेल मैदान से हुई. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं एनआईएस कोच राकेश कुमार से खेल की बारीकियां सीखीं. इसके बाद साई हॉस्टल बिलासपुर से कबड्डी में अपने कॅरिअर को आगे बढ़ाया.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: एक लाख रिश्वत लेते धर्मशाला नगर निगम का JE गिरफ्तार

हिमाचल: ट्रिब्यूनल बंद करने का बिल पारित, कांग्रेस का वॉकआउट

VIDEO: ननद ने भाभी के प्रेमी को सरेआम पीटा, कपड़े फाड़े

बच्चा चोर समझकर मानसिक रोगी को पीटा, अस्पताल में भर्ती

XEN को फोन पर धमकाते कांग्रेसी नेता का VIDEO हुआ वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...