अंतरराष्ट्रीय कबड्डी को जल्द अलविदा कह सकते हैं हिमाचली गबरू अजय ठाकुर

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 21, 2019, 9:28 AM IST
अंतरराष्ट्रीय कबड्डी को जल्द अलविदा कह सकते हैं हिमाचली गबरू अजय ठाकुर
कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर हिमाचल के रहने वाले हैं.

अजय ठाकुर (Ajay Thakur) ने कहा कि प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, अपितु एक मंच मिलने की आवश्यकता है. नालागढ़ (Nalagarh) में हरियाणा और चंडीगढ़ की तर्ज पर एक ही स्थल पर सभी सुविधाओं तथा खेल मैदान वाला स्पोर्ट्स कांप्लेक्स होना चाहिए.

  • Share this:
खेल क्षेत्र में अर्जुन अवार्ड मिलने के बाद पद्मश्री अजय ठाकुर (Ajay Thakur) अंतरराष्ट्रीय कबड्डी (Kabaddi) को अलविदा कह सकते हैं. इसके बाद अपने पैतृक गांव दभोटा में अकादमी चलाकर हिमाचल के युवक-युवतियों को कबड्डी के दांवपेंच सिखाएंगे. अजय ठाकुर हिमाचल के सोलन जिले के नालगढ़ के रहने वाले हैं.

न्यूज़-18 हिमाचल से विशेष बातचीत में खुद अजय ठाकुर ने इसका खुलासा किया है. डीएसपी अजय ठाकुर ने कहा कि उनका सपना था कि वे अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किए जाएं. माता-पिता और गुरुओं के आशीर्वाद से अर्जुन अवार्ड के लिए नामित होने से उनका सपना साकार होता नजर आ रहा है. उन्होंने कहा कि वे प्रो-कबड्डी लीग के लिए भी एक-दो सीजन ही खेलेंगे. इसके बाद दभोटा में ही अकादमी चलाएंगे.

Kabaddi Player Ajay Thakur
अजय ठाकुर को इसी वर्ष 11 मार्च को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया है.


अब तक ये सम्मान मिले हैं

अजय ठाकुर को इसी वर्ष 11 मार्च को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया है। भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद देश का यह चौथा बड़ा सम्मान है। अब उन्हें अर्जुन अवार्ड से नवाजा जाएगा. पद्मश्री अजय ठाकुर ने देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है. सरकार ने उन्हें डीएसपी के पद से नवाजा है. उनकी पोस्टिंग बिलासपुर में है. आजकल वह प्रो-कबड्डी लीग में तमिल थलाईवा टीम की कप्तानी कर रहे हैं.

कोच राकेश कुमार से खेल की बारीकियां सीखीं
अजय को वैसे तो घर से ही स्पोर्ट्स का माहौल मिला है, लेकिन उन्होंने खेल कॅरियर की शुरुआत दभोटा में जन सहयोग से बनाए खेल मैदान से की है.अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं एनआईएस कोच राकेश कुमार से खेल की बारीकियां सीखीं. इसके बाद साई हॉस्टल बिलासपुर से कबड्डी में अपने कॅरिअर को आगे बढ़ाया. अजय ठाकुर के कॅरिअर को उड़ान प्रो-कबड्डी लीग से मिली. पहले ही सीजन में बंगलूरू बुल्स से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया. वह भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान भी रहे हैं.
Loading...

अजय ठाकुर भारतीय टीम के कप्तान भी रहे हैं.
अजय ठाकुर भारतीय टीम के कप्तान भी रहे हैं.


वर्ल्ड कप में बेस्ट रेडर
वह बंगलूरू और पुणे की टीम का हिस्सा रहे हैं. अब पिछले दो सीजन से तमिल थलाईवा की टीम की कप्तानी कर रहे हैं. वर्ष 2014 एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय कबड्डी टीम में अजय ने अहम भूमिका निभाई है. वर्ल्ड कप में बेस्ट रेडर का खिताब जीता था.

नालागढ़ में बने स्पोर्ट्स कांप्लेक्स
अजय ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, अपितु एक मंच मिलने की आवश्यकता है. नालागढ़ में हरियाणा और चंडीगढ़ की तर्ज पर एक ही स्थल पर सभी सुविधाओं तथा खेल मैदान वाला स्पोर्ट्स कांप्लेक्स होना चाहिए. यदि स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बन जाता है तो अन्य कई खिलाड़ी प्रदेश का नाम रोशन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस विधायक से जुड़े अवैध शराब मामले की होगी CID जांच:CM

भारी बारिश के चलते फंसे मिनिस्टर, एयरलिफ्ट कर बचाया गया

सुंदरनगर पुलिस ने 17.19 ग्राम चिट्टे संग पकड़ा युवक, गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...