हिमाचल में 12 दिन में तैयार हुआ कोविड अस्पताल, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

हिमाचल: 12 दिन में बनकर तैयार हुआ यह कोविड अस्पताल, दवा के साथ मरीजों को मिलेगी भजन संगीत की अनूठी डोज.

हिमाचल प्रदेश के सोलन स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में कोविड  रोगियों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल बनाया गया है. इस अस्पताल में एक साथ 200 रोगियों का इलाज हो सकेगा. जिसमें हर बैड पर ऑक्सीजन का प्रावधान भी किया गया है. यह अस्पताल 12 दिनों में बनकर तैयार हुआ है.

  • Share this:
सोलन. हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) के सोलन ( Solan ) स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन ( Radha Swami Satsang Bhawan ) में कोविड  रोगियों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल बनाया गया है. इस अस्पताल में एक साथ 200 रोगियों का इलाज हो सकेगा. जिसमें हर बैड पर ऑक्सीजन का प्रावधान भी किया गया है. यह अस्पताल 12 दिनों में बनकर तैयार हुआ है. इस अस्पताल में रोगियों को संगीत भी सुनाया जाएगा और एक बड़ी स्क्रीन पर रोगी सुबह शाम भजन का आनंद भी ले सकेंगे, ताकि उनमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो सके. यह अस्पताल अस्थाई तौर पर बनाया गया है. जिसे चंडीगढ़ के एक कॉन्ट्रेक्टर ने बनाया है.

जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार अस्थाई तौर पर इस अस्पताल को बनाने वाले कॉन्ट्रेक्टर को तीन माह के लिए 3 करोड़ 90 लाख रुपये का भुगतान कर रही है. इस अवधि को अगर बढ़ाया जाएगा तो इसका खर्चा और भी बढ़ सकता है. जाते समय कॉन्ट्रेक्टर सभी फर्नीचर स्वास्थ्य विभाग को देजाएगा. यह जानकारी सोलन के उपायुक्त केसी चमन ने मीडिया को दी है.

उपायुक्त सोलन के सी चमन ने बताया कि अभी सरकार की सबसे अधिक प्राथमिकता जान बचाना है. इस लिए अस्पताल पर खर्च की जा रही राशि जीवन के आगे बेहद छोटी है. उन्होंने कहा कि करीबन चार करोड़ रुपये इस अस्पताल पर खर्च किए गए हैं. इस अस्पताल में सभी के जीवन को सुरक्षा प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अब कोरोना की तीसरी लहर से भी लडऩे के लिए पूर्ण रूप से तैयार है. जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि कोरोना से किसी भी नागरिक के जीवन की क्षति न हो. इस लिए सोलन में यह अत्याधुनिक, स्वच्छ और सुंदर, अस्पताल बनाया गया है.