Home /News /himachal-pradesh /

सोलन में छापेमारी, 22 सांप, 2 तोते और तेंदुए सहित वन्य जीवों के अंग बरामद, 3 गिरफ्तार

सोलन में छापेमारी, 22 सांप, 2 तोते और तेंदुए सहित वन्य जीवों के अंग बरामद, 3 गिरफ्तार

हिमाचल के सोलन जिले में जंगली जानवरों के अंग बरामद किए गए हैं.

हिमाचल के सोलन जिले में जंगली जानवरों के अंग बरामद किए गए हैं.

Forest And Police Team Raided: वन विभाग और पुलिस की टीम ने सभी जिंदा जीवों और मृत वन्य प्राणियों के अंगों को कब्जे में ले लिया है. सांप और तोतों को अदालत में पेश करने के बाद उन्हें जंगल में छोड़ने के लिए आवेदन किया जाएगा.

बद्दी (सोलन). हिमाचल प्रदेश में सोलन जिले में वन जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की गुप्त सूचना के आधार पर बुधवार को वन मंडल नालागढ़ व पुलिस विभाग ने एक संयुक्त रेड की. नालागढ़ के प्रीत नगर की बंगाला कॉलोनी में विभिन्न जातियों के 22 सांप, दो तोते तथा अनेक वन्य जीवों के जीवांश बरामद किए गए हैं. इस मामले में वन जीव संरक्षण कानून 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करके तीनों को गिरफ्तार किया गया है.

बता दें कि बुधवार को खुुफिया सूचना के आधार पर की गई छापेमारी में मौके से बरामद किए गए सांपों में स्पेक्टल्ड कोबरा, इंडियन रैटल स्नेक, कॉमन इंडियन क्रैट, इंडियन वुल्फ स्नेक तथा चेकर्ड कील बैक वाटर स्नेक नामक की प्रजातियां शामिल हैं. इसके अलावा वन विभाग व पुलिस की टीम ने हत्था जोड़ी, तेंदूए के नाखून, सांभर के सींग, गोह के पंजे, सांप के सिर, गीदड़ सिंगी तथा सीपियों समेत अन्य वन जीवों के जीवांश भी बरामद किए हैं. वन्य जीवों व जीवांशों को पुलिस व वन विभाग द्वारा कब्जे में लिया गया है.
रेड में क्या- क्या मिला है?

जानकारी के अनुसार, बुधवार को वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की एक गुप्त सूचना के बाद वन मंडल नालागढ़ और नालागढ़ पुलिस की टीम गठित की गई. इसके बाद छापेमारी के लिए गठित टीम ने नालागढ़ के प्रीत नगर वंगाला कॉलोनी में एक विशेष समुदाय की बस्ती में सर्च अभियान चलाया. सर्च आपरेशन के दौरान मौके से विभिन्न प्रताजियों के 22 सांप, 2 तोते और अनेक वन्य जीवों के जीवांश बरामद किए।

क्या बोले अधिकारी
यशुदीप सिंह, डीएफओ वन मंडल नालागढ़ ने बताया कि छापेमारी और बरामदगी की पुष्टि करते हुए बताया कि वन्य जीव संरक्षण कानून की धारा 51 के तहत ऐसे मामलों में 3 से 7 साल की सजा का प्रावधान है. मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की सूचना के बाद एक संयुक्त टीम गठित की गई, जिसमें डीएफओ नालागढ़ यशुदीप सिंह, एसएचओ नालागढ़ बाबू राम, वन खंड अधिकारी मानपुरा प्रेम चंद सहित पुलिस व वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे.

Tags: Himachal pradesh, Snake, Solan, Wild life

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर