होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचलः सोलन में टमाटर की फसल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक मंडी में पहुंची 9 लाख क्रेट्स

हिमाचलः सोलन में टमाटर की फसल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब तक मंडी में पहुंची 9 लाख क्रेट्स

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में इस सीजन में टमाटर की बंपर पैदावार देखने को मिली है.

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में इस सीजन में टमाटर की बंपर पैदावार देखने को मिली है.

Tomato Production in Solan: Pसोलन को हिमाचल की मशरूम सिटी भी कहा जाता है. यहां पर बड़े पैमाने पर मशरूम की पैदावार भी की ...अधिक पढ़ें

सोलन.  हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में इस सीजन में टमाटर की बंपर पैदावार देखने को मिली है. मार्केट में रिकॉर्ट टमाटर पहुंच है. सोलन में टमाटर की फसल ने इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. हिमाचल के दो जिलों सोलन और सिरमौर में इस बार टमाटर की पैदावार ज्यादा रही है. सोलन में एपीएसएमसी मंडी के सचिव डॉक्टर आरके शर्मा ने यह दावा किया है.

उन्होंने बताया कि इस बार सोलन में टमाटर की बंपर फसल हुई, जिसके चलते सोलन के किसान बेहद खुश नज़र आ रहे हैं.  उन्होंने बताया कि इस बार फसल अधिक होने के कारण किसानों को फसल के दाम बेशक कम मिले हैं, लेकिन अधिक फसल के चलते उनका लाभ हुआ है।. उन्होंने किसानों सलाह भी दी है कि वह फसल चक्र को फोलो करें. अगर सभी किसान एक ही फसल लगाएंगे तो फसल के दाम कम होने की संभावना बेहद अधिक हो जाती है.

नौ लाख क्रेट पहुंची मंडी

सचिव आरके शर्मा ने बताया कि इस बार टमाटर की फसल बंपर रही है. सोलन की सब्जी मंडी में करीबन 9 लाख टमाटर की क्रेट बिकने के लिए पहुंची है।. उन्होंने बताया कि देश में कंडाघाट, सिरमौर और देवठी का टमाटर बेहद उच्च कवालिटी का माना जाता है. यही वजह है कि यहाँ के टमाटर की मांग बेहद अधिक होती है. उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वह नई तकनीक के साथ खेती करें तो उनका मुनाफ़ा आने वाले समय में और अधिक बढ़ सकता है.

मशरूम सिटी में टमाटर का परचम

बता दें कि सोलन को हिमाचल की मशरूम सिटी भी कहा जाता है. यहां पर बड़े पैमाने पर मशरूम की पैदावार भी की जाती है. साथ ही अब टमाटर की बंपर फसल से किसान काफी खुश हैं. हालांकि, टमाटर सीजन के बाद से खेत खाली सोलन में मानसून लौटने के बाद अभी बारिश नहीं हुई है. अब ठंड तो लगातार बढ़ रही है, लेकिन बारिश न होने के कारण सूखे की स्थिति बनी हुई है और इससे जिला सोलन के किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. पिछले माह तक सोलन व आसपास के क्षेत्रों में टमाटर का सीजन समाप्त हुआ.

Tags: Farmers, Himachal Government, Solan, Tomato

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें