लाइव टीवी

सोलन में खुला मस्कुलर डिस्ट्रॉफी रोगियों के लिए हाइड्रोथेरेपी पूल, आधुनिक तकनीक से होगा उपचार

Kirti Kaushal | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 16, 2019, 7:56 PM IST
सोलन में खुला मस्कुलर डिस्ट्रॉफी रोगियों के लिए हाइड्रोथेरेपी पूल, आधुनिक तकनीक से होगा उपचार
आधुनिक तकनीक की सहायता से मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से पीड़ित रोगियों का उपचार किया जाता है

यह हाइड्रोथेरेपी पूल हिमाचल का पहला पूल होगा जहां मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से प्रभावित रोगियों को हाइड्रो थेरेपी दी जाएगी. अभी इस थेरेपी के लिए रोगियों को या तो दिल्ली जाना पड़ता था या देश के किसी अन्य बड़े शहर में, लेकिन रोगियों को अब यह सुविधा सोलन में ही मिलेगी.

  • Share this:
सोलन. हिमाचल के सोलन (Solan) में मस्कुलर डिस्ट्रॉफी रोगियों (Muscular Dystrophy Patients) के लिए हाइड्रोथेरेपी पूल (Hydrotherapy Pool) का शुभारंभ हुआ. मस्कुलर डिस्ट्रॉफी केंद्र को मानव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सैजल (Rajiv Saizal) बतौर मुख्यअतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए और हाइड्रो पूल का उद्घाटन किया. यह हाइड्रोथेरेपी पूल हिमाचल का पहला पूल होगा जहां मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से प्रभावित रोगियों को हाइड्रो थेरेपी दी जाएगी. अभी इस थेरेपी के लिए रोगियों को या तो दिल्ली जाना पड़ता था या देश के किसी अन्य बड़े शहर में, लेकिन रोगियों को अब यह सुविधा सोलन में ही मिलेगी. इसे लेकर यहां के लोगों में ख़ुशी की लहर देखी जा रही है.

मानव मंदिर में न केवल हिमाचल से बल्कि देश के कोने कोने से रोगी यहां इलाज करवाने आ रहे हैं. यह मानव मंदिर अपनी तरह का भारत का पहला केंद्र है जहां रोगियों को थेरेपी दिए जाने के साथ ही परिजनों और रोगी दोनों को जीवन से संघर्ष करने की प्रेरणा दी जाती है. उन्हें जीने का नया मार्ग दिखाया जाता है.

आधुनिक तकनीक से मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के रोगियों का उपचार 

इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि भारत वर्ष में मानव मंदिर अपनी तरह का पहला मस्कुलर डिस्ट्रॉफी केंद्र है जहां आधुनिक तकनीक की सहायता से मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से पीड़ित रोगियों का उपचार किया जाता है. उन्होंने बताया कि इसमें रोगियों को भविष्य में आने वाली विकृतियों से बचाने का हर सम्भव प्रयास किया जाता है. उन्होंने कहा कि आज इस केंद्र में हाइड्रो पूल का भी शुभारंभ किया गया है, जो मस्कुलर डिस्ट्रॉफी रोगियों के लिए बेहद उपयोगी है.

ये भी पढ़ें - सरकाघाट : एसपी ने कहा- लोग शिकायत करते रहे और कार्रवाई से भी मना करते रहे

ये भी पढ़ें - VIDEO: राष्ट्रीय प्रेस दिवस-'मीडिया के रोल को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 7:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर