VIDEO: कबड्डी के महारथी अजय ठाकुर को मिला पद्मश्री, 16 मार्च को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

हिमाचल से संबंध रखने वाले भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर पद्मश्री सम्मान से सम्मानित हुए हैं. 16 मार्च को राष्ट्रपति अन्य विभूतियों को पुरस्कार प्रदान करेंगे.

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 11, 2019, 6:17 PM IST
Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 11, 2019, 6:17 PM IST
हिमाचल से संबंध रखने वाले भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर पद्मश्री सम्मान से सम्मानित हुए हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 शख्सियतों में से 56 लोगों को प्रतिष्ठित पद्मश्री सम्मान से सम्मानित ​किया है. गौरतलब है कि 16 मार्च को राष्ट्रपति अन्य विभूतियों को पुरस्कार प्रदान करेंगे. वर्ल्ड कबड्डी विजेता और भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर को पद्मश्री अवॉर्ड मिला है, जिससे हिमाचल प्रदेश में खुशी की लहर है. अजय ठाकुर को ये सम्मान देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने और कबड्डी में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए मिला.

भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर का जन्म 1 मई सन 1986 में हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ जिले के दभोटा गांव में हुआ था. अजय ठाकुर को साल 2016 में हुए कबड्डी विश्वकप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर विशेष प्रसिद्ध हुए.

अजय ठाकुर की बेहतरीन पारी के कारण ही भारत ने पहले हाफ में ईरान से पिछड़ने के बाद ये टूर्नामेंट जीता था. कबड्डी विश्वकप में सबसे ज्यादा रेड प्वाइंट हासिल करने के लिए उन्हें रेडर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. फाइनल मुकाबले में अजय ठाकुर ने कुल 12 रेड प्वाइंट और कुल 68 रेड प्वाइंट हासिल किये थे.

इससे पहले इंचियोन में साल 2014 में हुए एशियाई खेलों में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने में अजय ठाकुर की भूमिका महत्वपूर्ण रही थी. पिछले 14 वर्ष से अजय ठाकुर भारत के लिए कबड्डी खेल रहे हैं और कबड्डी उनके लिए एक खेल नहीं बल्कि जुनून है यही वजह है कि साल 2014 के प्रो कबड्डी लीग में टायफायड और तेज बुखार से पीड़ित होने के बावजूद अजय ठाकुर टीम के लिए खेलते रहे.

यह भी पढ़ें: VIDEO: लाहौल-स्पीति हेलिकॉप्टर से आज पहुंचाई गईं 189 EVM और VVPAT

BREAKING: हिमाचल पर अगला तीन घंटा भारी पड़ सकता है मौसम का मिजाज, अलर्ट जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2019, 6:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...