जगातखना झूला पुल के पास चिकनी नदी में जहरीले पानी से लाखों मछलियां मरीं

औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के जगातखाना झूला पुल के पास चिकनी नदी में केमिकल युक्त जहरीला पानी छोड़ने के कारण लाखों मछलियां मर गईं है.

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 5, 2019, 11:40 PM IST
जगातखना झूला पुल के पास चिकनी नदी में जहरीले पानी से लाखों मछलियां मरीं
नदी में जहरीले पानी के कारण मरी मछलियां
Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 5, 2019, 11:40 PM IST
औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के तहत जगातखाना झूला पुल के पास चिकनी नदी में जहरीले पानी के कारण लाखों मछलियों के मरने का मामला सामने आया है. घटना गुरुवार रात की बताई जा रही है. जब क्षेत्र में बारिश हो रही थी तो बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ गया और नालागढ़ के ढाणा में एक धागा उद्योग, राजपुरा में एक दवा उद्योग और कई अन्य उद्योगों ने बारिश की आड़ में केमिकल युक्त जहरीला पानी नदी में छोड़ दिया. जहरीला पानी नदी में आने के कारण चिकनी नदी में जितनी भी मछलियां थीं सभी मछलियां मर गईं.

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना 

इससे पहले भी कई बार मछलियों के मरने की ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं ,लेकिन बार- बार विभाग को शिकायतें मिलने के बाद भी नियमों को ताक पर रखकर सरेआम नदियों में जहरीला पानी छोड़ने वाले उद्योगों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं होती है. अब यह देखना होगा कि विभाग अब भी इन उद्योगों पर कोई कार्रवाई करता है या नहीं या इसी तरह आने वाले दिनों में भी मछलियों के मरने की घटनाएं जारी रहती है.

नदी से आ रही बहुत बदबू 

इस बारे में ग्राम पंचायत ढांग के पूर्व पंचायत प्रधान जगदीश सैणी ने कहा है कि वह जगातखाना पुल के नीचे से कार से अपने घर की ओर जा रहे थे. जैसे ही वह नदी के पास पहुंचे तो काफी बदबू आ रही थी. उन्होंने नीचे उतर कर देखा तो नदी के किनारे बड़ी तादात में मछलियां मरी पड़ी थीं. उनका कहना है कि क्षेत्र के उद्योगों से दूषित पानी नदियों में खुला छोड़ने के कारण मछलियां मरी हैं. उन्होंने कहा कि राजपुरा , नंगल और ढाणा में लगे उद्योगों द्वारा सरेआम नियमों को ताक पर रखकर केमिकल युक्त जहरीला पानी नदी में खुला छोड़ा जा रहा है जिसके कारण जहां मछलियों मरने की घटनाएं लगातार आ रही है और स्थानीय लोग भी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें- डॉक्टर ने कट लगाकर बीच में छोड़ दिया महिलाओं का ऑपरेशन

नौकरी के नाम पर टूरिस्ट वीजा पर भेज दिया मलेशिया, 2 लाख ठगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 11:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...