बच्चे के जन्म पर लगाना होगा पौधा, तभी पंचायत में दर्ज होगा नाम!

जब परिवार बच्चे के नाम पर एक पौधा लगाएगा. उसकी रिपोर्ट पंचायत में आएगी तो तुरंत शिशु का नाम दर्ज कर दिया जाएगा.

Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 10:30 AM IST
बच्चे के जन्म पर लगाना होगा पौधा, तभी पंचायत में दर्ज होगा नाम!
बद्दी में पंचायत ने यह पहल की है कि बच्चे के जन्म पर पौधा लगाना होगा.
Jagat Singh Bains | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 10:30 AM IST
हिमाचल के सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी की भटोलीकलां पंचायत ने पर्यावरण बचाने के लिए अनोखा फैसला लिया है. रविवार को आयोजित विशेष ग्रामसभा में निर्णय लिया कि बच्चे के जन्म के बाद परिवार के सदस्यों को एक पौधा रोपना होगा. वार्ड सदस्य रोपे पौधे का मुआयना करेंगे और उसी के बाद ही पंचायत के रजिस्टर में बच्चे का नाम दर्ज होगा.

दावा किया जा रहा है कि ऐसा निर्णय लेने वाली देश की पहली पंचायत है. जो लोग समय पर पौधा नहीं रोपेंगे, उन्हें इसके लिए प्रेरित भी किया जाएगा. यह निर्णय लोगों पर जबरन थोपा नहीं जाएगा, इसमें लोगों से सहयोग मांगा जाएगा और उन्हें जागरूक किया जाएगा.

सबसे अधिक प्रदूषण होता है यहां
सोलन जिला हिमाचल का औद्योगिक जिला हैं. पंचायत भटोलीकलां के अंतर्गत झाड़माजरी औद्योगिक क्षेत्र आता हैं. इसी के चलते यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. लोगों को पर्यावरण संरक्षण और पौधरोपण के प्रति जागरूक करने के लिए पंचायत ने सराहनीय फैसला लिया है. महिला पंचायत प्रधान सोनू देवी ने बताया कि बीपीएल परिवारों को लेकर ग्रामसभा रखी थी.

इसमें निर्णय लिया कि पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण को खत्म करने के लिए पंचायत में जो भी बच्चा पैदा होगा, उसका नाम पंचायत रजिस्टर में तभी दर्ज किया जाएगा, जब परिवार बच्चे के नाम पर एक पौधा लगाएगा. उसकी रिपोर्ट पंचायत में आएगी तो तुरंत शिशु का नाम दर्ज कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट, शिमला समेत कई जिलों में हो रही बारिश

हिमाचल : दिव्यांगों को नहीं मिल रही मुफ्त शिक्षा व सुविधाएं
Loading...

जोत की प्राकृतिक सुंदरता देखने खिंचे चले आते हैं पर्यटक

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 10:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...