लाइव टीवी
Elec-widget

सोलन : प्रोटीन पाउडर व मल्टी विटामिन कैप्सूल पाए गए मिस ब्रांडेड, दूध में मिले कीड़े

Kirti Kaushal | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 20, 2019, 5:29 PM IST
सोलन : प्रोटीन पाउडर व मल्टी विटामिन कैप्सूल पाए गए मिस ब्रांडेड, दूध में मिले कीड़े
सोलन में दूध, प्रोटीन पाउडर और मल्टीविटामीन कैप्सूल की गुणवत्ता पर प्रश्न चिह्न लगे.

स्वास्थ्य विभाग के सहायक आयुक्त एल. डी. ठाकुर ने बताया कि विभाग को काफी दिनों से दूध और प्रोटीन पाउडर को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं. इन्हीं शिकायतों के आधार पर सर्वे सैम्पल लिए गए. उन्होंने कहा कि सैम्पल लिए जाने के बाद इस बात की पुष्टि हो गई कि दूध में कीड़े हैं.

  • Share this:
सोलन. हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan) जिले में बिकने वाला दूध, प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) और मल्टी विटामिन कैप्सूल (Multivitamin capsules) की गुणवत्ता पर प्रश्न चिह्न लग गए हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि, सोलन में सप्लाई होने वाले दूध में कीड़े (Insects in Milk) पाए गए हैं. यह वह दूध है जो शहर वासी गाड़ियों के माध्यम से शहर के विभिन्न इलाकों में खरीदते हैं. वहीं दूसरी ओर विभिन्न कम्पनियों के प्रोटीन, मल्टी विटामिन कैप्सूल जो बाजारों में बिक रहे थे वे मिस ब्रांडेड (Miss Branded) पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लीगल सैम्पल लेकर कंडाघाट लेबोरटरी में भेज दिए हैं और अब रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग को मिल रही थी शिकायत

स्वास्थ्य विभाग के सहायक आयुक्त एल. डी. ठाकुर ने बताया कि विभाग को काफी दिनों से दूध और प्रोटीन पाउडर को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं. इन्हीं शिकायतों के आधार पर सर्वे सैम्पल लिए गए. उन्होंने कहा कि सैम्पल लिए जाने के बाद इस बात की पुष्टि हो गई कि दूध में कीड़े हैं. उन्होंने कहा कि अब सुबह आने वाली गाड़ियों से लीगल सैम्पल लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि लिए गए सैम्पल की जो रिपोर्ट आएगी उसी आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी.

खाद्य सुरक्षा के सहायक आयुक्त ने मैनुफैक्चरर को नोटीस जारी किया


इसके अतिरिक्त एक और शिकायत प्रोटीन के पाउडर में रेत के कण पाए जाने की मिली थी. सहायक आयुक्त ने कहा कि प्रोटीन पाउडर के अलग-अलग ब्रांड, मल्टी विटामीन कैप्सूल और मल्टी मिनरल टैबलेट्स के 6 सैम्पल लिए गए और सभी 6 सैम्पल मिस ब्रांडेड पाए गए. उन्होंने कहा कि इन मामलों में मैनुफैक्चरर को नोटिस जारी किया गया है. अब जो जवाब आएगा उस आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें - पूर्व CM वीरभद्र सिंह के भतीजे अकांक्ष मर्डर केस में दोषी हरमेहताब को उम्रकैद

ये भी पढ़ें - जेलों में बुनियादी सुविधाओं पर HC में सुनवाई, सरकार ने दायर की स्टेटस रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोलन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 4:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...