यहां राशन कार्ड में गलतियों के चलते राशन नहीं, धक्के मिल रहे हैं

Kirti Kaushal | ETV Haryana/HP
Updated: July 24, 2017, 1:04 PM IST
यहां राशन कार्ड में गलतियों के चलते राशन नहीं, धक्के मिल रहे हैं
डिजिटल राशन कार्ड
Kirti Kaushal | ETV Haryana/HP
Updated: July 24, 2017, 1:04 PM IST
हिमाचल प्रदेश के सोलन में राशन लेना राशन कार्ड धारकों के लिए टेढ़ी खीर बन चुका है. राशन कार्ड धारकों को जब से आधुनिक सुविधा के साथ जोड़ कर उन्हें डिजिटल किया गया है तब से उन्हें न तो सस्ता राशन मिल रहा है और न ही जिला प्रशासन से कोई आश्वासन. बस मिल रहे हैं तो धक्के.

राशन कार्ड लेने के लिए कार्ड धारकों को जगह-जगह धक्के खाने पड़ रहे हैं. अगर किसी को गलती से समय पर राशन मिल भी गया तो उन्हें पर्याप्त राशन नहीं मिल पा रहा है. किसी कार्ड में परिवार के सदस्यों की संख्या कम दिखा दी गई तो किसी में घर के नाबालिग सदस्य को ही घर का मुखिया दिखा दिया गया है. यही वजह है कि कार्ड धारकों को राशन की लाइन में लगने के बजाय कार्ड की त्रुटियों को दूर कराने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

स्थानीय लोगों ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि राशनकार्ड होने से उन्हें उम्मीद थी कि उनकी समस्याएं घट जाएंगी और उन्हें राशन लेने में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी लेकिन जब से डिजिटल किया गया है तब से उनकी दिक्कतें दोगुनी हो गई है.

एक दिक्कत और पैदा हो गई ​है कि राशन कार्ड को अब स्थायी पते के तौर पर साक्ष्य के बतौर पेश नहीं कर सकते हैं. कार्ड के डिजिटल होने के बाद से इनपर विवरण ही मौजूद ही नहीं हैं.
First published: July 24, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर