Home /News /himachal-pradesh /

samples of medicines made in himachal failed in investigation serious diseases were found to be sub standard nodssp

हिमाचल में बनी दवाओं के सैंपल जांच में फेल, सब स्टैंडर्ड दवाएं मार्केट से वापस लेने के निर्देश

हिमाचल प्रदेश में बनने वाली दवाएं एक बार मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं. दवाओं को मार्केट से वापस लेने की नोटिस जारी की जा रही है.

हिमाचल प्रदेश में बनने वाली दवाएं एक बार मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं. दवाओं को मार्केट से वापस लेने की नोटिस जारी की जा रही है.

Himachal Medicine News: हिमाचल प्रदेश में बनने वाली दवाएं एक बार मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं. प्रदेश में बनने वाली 8 और देश कि 27 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं. ड्रग विभाग ने सभी दवाओं के बैच को मार्केट से वापस लेने के निर्देश दिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नालागढ़. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन की ओर से देशभर से लिए गए दवाओं के 27 सैंपल फेल पाए गए हैं. इनमें हिमाचल में बनी कुल आठ दवाओं के भी सैंपल फेल पाए गए हैं. जोकि मानकों पर खरी नहीं उतर पाई हैं. देशभर से अप्रैल माह में 1164 सैंपल भरे गए थे. फेल पाई गई दवाओं में शुगर, उल्टी-दस्त, बुखार व ब्लड प्रैशर की दवाएं शामिल हैं.

जानकारी के अनुसार बद्दी के मखनू माजरा स्थित मोरपिन लैब में कैल्शियम की दवा केलीक्विक, लोधी माजरा बद्दी स्थित नवकार लाइफ साइंस कंपनी में बनी दस्त की दवा अर्मिडाजोल का सैंपल फेल हुआ है.

इसी तरह से बद्दी में बनी शुगर की दवा ग्लीमीपाइराइड, सोलन के आंजी स्थित मैक्स रिलीफ हेल्थ केयर कंपनी की बुखार की दवा पैरासिटामोल की दवा का सैंपल भी फेल पाया गया है. कालाअंब स्थित एडविन फार्मा की बुखार की दवा पैरासिटामोल, बद्दी के झाड़माजरी स्थित श्रीराम हेल्थ केयर की एलर्जी की दवा मोंटीलोकास्ट सोडियम एडं लिवोसिट्राजिन भी फेल हुई है.

अब कंपनियों को जारी होगा नोटिस 

इसी प्रकार बद्दी के भुड्ड स्थित मेडीपोल कंपनी की एसिडिटी की दवा आमेप्रोजोल और कालाअंब के खारी स्थित आलजेन हेल्थ केयर की मलेरिया की दवा प्रिमाक्विन के सैंपल फेल हुए हैं. राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह का कहना है कि जिन कंपनियों की दवाएं फेल हुई है. उन्हें नोटिस जारी किया जा रहा है. और मार्किट से बैच उठाने के निर्दर्ष दिए गयें हैँ। उन्होंने कहा फेल पाई गई दवाओं के लाइसेंस भी रद किए जाएंगे.

Tags: Himachal news, Solan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर