Home /News /himachal-pradesh /

सोलन पशु मेले में दिखा दुनिया का सबसे खूबसूरत भैंसा, 21 करोड़ के सुल्तान झोंटा से भी है कीमती

सोलन पशु मेले में दिखा दुनिया का सबसे खूबसूरत भैंसा, 21 करोड़ के सुल्तान झोंटा से भी है कीमती

Fazilka bhainsa: सोलन पशु मेले में प्रदर्शनी के लिए फाजिल्का से लाया गया खूबसूरत भैंसा बना आकर्षण का केंद्र. इसे हरियाणा के मशहूर सुल्तान झोटे से भी कीमती बताया जा रहा है.

Fazilka bhainsa: सोलन पशु मेले में प्रदर्शनी के लिए फाजिल्का से लाया गया खूबसूरत भैंसा बना आकर्षण का केंद्र. इसे हरियाणा के मशहूर सुल्तान झोटे से भी कीमती बताया जा रहा है.

World's Most Amazing Bhainsa: हिमाचल प्रदेश के सोलन में लगे पशु प्रदर्शनी में पंजाब के फाजिल्का से लाया गया बेशकीमती भैंसा बना आकर्षण का केंद्र. हरियाणा के सुल्तान झोंटा की तरह ही इस भैंसे के रखरखाव पर भी सालाना 1 करोड़ रुपए का खर्च आता है. पशु मेले में आए केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने इसकी खूबसूरती और कद-काठी देखकर इसे स्थाई चैंपियन घोषित कर दिया. 5 फीट 9 इंच लंबा यह भैंसा हर रोज 20 तरह का खाना खाता है.

अधिक पढ़ें ...

सोलन. हरियाणा के कैथल के मशहूर सुल्तान झोंटा के किस्से आपने जरूर सुने होंगे. 21 करोड़ की कीमत वाला सुल्तान की कुछ महीने पहले हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. महंगी व्हिस्की और शानदार खाना खाने वाले सुल्तान को लोग उसकी खूबसूरती के लिए याद करते हैं. इसलिए हिमाचल प्रदेश के सोलन में बीते दिनों जब एक बेहद खूबसूरत भैंसा दिखा, तो लोगों को सुल्तान झोंटे की याद हो आई. दिखने में सुल्तान से भी अच्छा और उसकी तरह ही खास, यह भैंसा पंजाब के फाजिल्का का है, जिसे सोलन में लगे पशु प्रदर्शनी में लाया गया था.

भैंसे के मालिक वीरेंद्र सिंह ने दावा किया है कि इस भैंसे ने 21 करोड़ के सुल्तान को भी फाइट में हरा दिया था. यही नहीं, इसकी देखरेख भी सुल्तान के अंदाज में ही की जाती है. इसलिए फाजिल्का के भैंसे की देखभाल का खर्च सालाना 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसकी कीमत सुल्तान से भी ज्यादा क्यों है. इस भैंसे की खासियतें देखकर केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने इसे सोलन पशु मेले का स्थायी चैंपियन घोषित कर दिया. 5 फीट 9 इंच लंबा भैंसा हर रोज 20 तरह का खाना खाता है. मेले में मुख्य अतिथि के तौर पर आए केंद्रीय मंत्री रुपाला ने कहा कि इन दिनों देश-विदेश में एक ही नाम चल रहा है वो है नरेंद्र मोदी. उन्हींं की तरह फाजिल्का का यह खूबसूरत भैंसा भी दुनिया में मशहूर होगा.

हाथी से कर सकता है मुकाबला

वीरेंद्र सिंह ने बताया कि यह भैंसा अभी केवल छह वर्ष का है, लेकिन इसका मुकाबला हाथी से किया जा सकता है. इसकी हाइट 5.9 फीट है और इसका अपना रिकॉर्ड है, यह जहां भी जाता है, सभी के दिलों में छा जाता है और हमेशा अव्वल आता है. यह आज सोलन नौणी विश्वविद्यालय में प्रदर्शनी में आया था, जहां केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. वह भी इस भैंसे से बेहद प्रभावित हुए और उन्होंने इस भैंसे को स्थायी चैंपियन भी घोषित कर दिया. 

खूबसूरती की तारीफ करते हैं लोग 

भैंसा को स्थायी विजेता घोषित होने पर इसके मालिक वीरेंद्र सिंह बेहद खुश नजर आए. उन्होंने बताया कि पेशे से वह वकील हैं लेकिन अब वह केवल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिखाए रास्ते पर चलकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं. यही वजह है कि वह अब भैंसों का व्यवसाय करते हैं. उनके पास एक से बढ़ कर एक भैंसा हैं, लेकिन सबसे ऊपर हमारा यही भैंसा है. यह अपने गांव, प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रहा है. जो भी व्यक्ति इसे देखता है वह देखता रह जाता है और बिना तारीफ़ किए बिना नहीं रहता.

रखरखाव में एक करोड़ खर्च, 20 तरह का खाना खाता है

भैंसे के मालिक ने बताया कि इसका विशेष ख्याल रखा जाता है. करीबन 20 तरह की खाद्य सामग्री मिला कर इसे खाना खिलाया जाता है. उन्होंने बताया कि भैंसे की मां लक्ष्मी भी चैंपियन रही है. उन्हीं के नक्शे कदम पर उनका बेटा भैंसा भी चल रहा है. आज पूरा पंजाब और उनका गांव इस भैंसे पर फख्र करता है.

इस भैंसे या छोटा हाथी की ये खासियतें जान लीजिए 

भैंसे की देखभाल और खानपान में सालाना करीबन 1 करोड़ का खर्चा आता है. 20 तरह की खाद्य सामग्री को मिक्स कर खिलाया जाता है. रोज पांच किलोमीटर की सैर करता है. नहला कर इसकी तेल मालिश की जाती है. इसकी माता लक्ष्मी 25 लीटर दूध देती है. इसके सीमन्स की बेहद डिमांड है. इसके सीमन्स बिकते हैं उसी के आधार पर इसकी वैल्यु करोड़ों में आंकी जाती है. इसे राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनियों में विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाता है. इसे छोटा हाथी भी कहा जाता है.

Tags: Bull, Himachal pradesh, Solan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर