होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचलः लाहौल में 15 हजार फीट ऊंची CB-13 चोटी पर फंसा ट्रेकर, 2 बचाव दल रवाना

हिमाचलः लाहौल में 15 हजार फीट ऊंची CB-13 चोटी पर फंसा ट्रेकर, 2 बचाव दल रवाना

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में ग्लेशियर में एक ट्रेकर फंस गया है.

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में ग्लेशियर में एक ट्रेकर फंस गया है.

Trekking in lahaul: ग्लेशियर के बीच दरार में फंसे युवक को बचाना किसी चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि हिमाचल में तीन दिन त ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ये प्रोफेशनल ट्रेकर का दल गुरुवार को लाहौल स्पीति के चंद्रभागा माउंट CB-13 और 14 पर था.
बाद में तीन साथी नीचे उतरे और बात्तल पहुंच कर सेटेलाइट फोन के जरिये मदद मांगी.
युवक को बचाने के लिए दो टीमें रवाना की गई हैं.

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में ग्लेशियर में एक ट्रेकर फंस गया है. यह ट्रेकर 5000 मीटर यानी करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर फंसा हुआ है. प्रशासन को ट्रेकर के सहयोगियों ने सूचना दी है और ट्रेकर को बचाने के लिए दो टीमें रवाना की गई हैं.

जानकारी के अनुसार, बंगलौर के चार युवाओं का दल लाहौल स्पीति में ट्रेकिंग के लिए निकला था. ये प्रोफेशनल ट्रेकर का दल गुरुवार को लाहौल स्पीति के चंद्रभागा माउंट CB-13 और 14 पर था. इस दौरान 5000 मीटर की ऊंचाई पर इनका एक साथ ग्लेशियर के बीच 20 फीट नीचे दरार में गिर गया. बाद में तीन साथी नीचे उतरे और बात्तल पहुंच कर सेटेलाइट फोन के जरिये मदद मांगी. गुरुवार सुबह 11 बजे की यह घटना है और शाम पांच बजे के करीब 3 ट्रेकर्स ने मदद मांगी है. ऐसे में युवक को बचाने के लिए दो टीमें रवाना की गई हैं.

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने रेस्कयू दल रवाना होने की पुष्टि है. उन्होंने बताया कि एक दल लाहौल की तरफ से और दूसरा स्पीति की तरफ से रवाना किया गया है. दल के साथ एक पुलिस कर्मी भी है और सेटेलाइट फोन भी दिया गया ताकि संपर्क किया जा सके.

चुनौतीपूर्ण होगा रेस्क्यू

ग्लेशियर के बीच दरार में फंसे युवक को बचाना किसी चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि हिमाचल में तीन दिन तक मौसम खराब है और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है. वहीं, युवक करीब 20 घंटे से अकेले फंसा हुआ है.  मौसम भी बड़ी चुनौती रहेगा.

हाल ही में इजरायली लापता हो गया था

लाहौल स्पीति में बीते सप्ताह हाम्प्टा पास की ट्रैकिंग के लिए निकला इजरायली नागरिक लापता हो गया था. उसके लिए चॉपर और रेक्स्यू टीमें रवाना की गई थी. बाद में यह युवक लाहौल में एक कैंपिंग साइट में मिला था. सूबे में लगातार ट्रैकर्स के लापता होने की खबरें रहती हैं.

Tags: Himachal pradesh, Lahaul Spiti, Manali news, Trekker-Porter Incident

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें