Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: IGMC में करीब दो साल बाद शुरू हुआ किडनी ट्रांसप्लांट, पिता ने दी बेटे को नई जिंदगी

हिमाचल: IGMC में करीब दो साल बाद शुरू हुआ किडनी ट्रांसप्लांट, पिता ने दी बेटे को नई जिंदगी

शिमला: आईजीएमसी में शुरू हुआ किडनी ट्रांसप्लांट, हुए दो ऑपरेशन, पिता ने बेटों को दी किडनी.

शिमला: आईजीएमसी में शुरू हुआ किडनी ट्रांसप्लांट, हुए दो ऑपरेशन, पिता ने बेटों को दी किडनी.

दिल्ली के एम्स अस्पताल से आई टीम ने किडनी ट्रांसप्लांट के कार्य को अंजाम दिया है. करीब 6 घंटे तक चले ऑपरेशन में दोनों ही मामलों में पिता ने अपने बेटे को किडनी डोनेट की है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आईजीएमसी में किडनी ट्रांसप्लांट (kidney transplant) का कार्य एक बार फिर शुरू हो गया है. करीब 2 साल बाद शुरू हुए किडनी ट्रांसप्लांट में चंबा और मंडी जिला के 2 युवाओं का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया गया है. दिल्ली के एम्स (delhi aiims) अस्पताल से आई टीम ने किडनी ट्रांसप्लांट के कार्य को अंजाम दिया है. करीब 6 घंटे तक चले ऑपरेशन में दोनों ही मामलों में पिता ने अपने बेटे को किडनी डोनेट की है.

बता दें कि चंबा के 28 वर्षीय विनोद कुमार और करसोग के 32 वर्षीय बलदेव की किडनी खराब हो चुकी थी. जिन्हें 2 सालों से डायलिसिस पर रखा गया था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते दोनों युवाओं का किडनी ट्रांसप्लांट का कार्य नहीं हो सका. अब जब कोरोना वायरस के चलते अस्पतालों में मिली छूट में एक बार फिर से सभी तरह के ऑपरेशन का कार्य शुरू हो चुका है तो दोनों युवाओं का किडनी ट्रांसप्लांट का कार्य डॉक्टरों द्वारा किया गया है.

एम्स की टीम ने IGMC के विशेषज्ञों के साथ किडनी ट्रांसप्लांट को दिया अंजाम

बता दें कि दिल्ली के एम्स अस्पताल से विशेषज्ञों की टीम शिमला पहुंची थी. इस टीम में शामिल आईजीएमसी के डॉक्टरों के साथ इस कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है. इससे पहले दोनों युवाओं का डायलिसिस किया जा रहा था. वहीं आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज ने बताया कि इससे पहले 2019 में दो किडनी ट्रांसप्लांट किए गए थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते 2 सालों तक अस्पताल में कोई भी इस तरह का ऑपरेशन नहीं किया गया था. अब एक बार फिर से शुरू हुए किडनी ट्रांसप्लांट में 2 युवाओं का सफलतापूर्वक किडनी ट्रांसप्लांट का कार्य किया गया है. ट्रांसप्लांट के बाद अभी दोनों युवकों की स्थिति ठीक है और भविष्य में भी अन्य ट्रांसप्लांट किए जाएंगे.

Tags: Aiims delhi, Aiims doctor, Himachal pradesh, Igmc, Kidney donation, Kidney transplant, Shimla News, किडनी ट्रांसप्लांट, शिमला

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर