आलू के हब ऊना में हुई बम्पर पैदावार, किसानों से चेहरों पर आई रौनक

विटामिन बी3 से भरपूर आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं.
विटामिन बी3 से भरपूर आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं.

Potato Production in Una: जिला ऊना में लगभग 1500 हैक्टेयर भूमि पर आलू की पैदावार की जाती है तथा हर वर्ष जिला उना में 15 से 17 हज़ार मीट्रिक टन पैदावार होती है.

  • Share this:
ऊना. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जिला ऊना (Una) में आलू (Potato) की बम्पर पैदावार हुई है, जिसके चलते ऊना के आलू की देश की प्रमुख मंडियों में खासी मांग भी बढ़ी है. बम्पर पैदावार के साथ साथ किसानों (Farmers) को आलू का उचित दाम (Rate) भी मिल रहा है. देशभर की मंडियों से आढ़ती किसानों को खेतों से ही 1500 से 1600 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से आलू उठा रहे हैं. हालाँकि, आलू की बुआई के समय हुई अधिक बारिश से आलू की फसल खराब हो गई थी, लेकिन समय रहते किसानों ने दोबारा आलू की बुआई की थी, जिससे इस बार बंपर पैदावार (Production) संभव हो पाई.

ऊना में 1500 हैक्टेयर भूमि पर पैदावार
किसानों को 1500 से लेकर 1600 रुपये क्विंटल तक दाम भी मिल रहा है, जबकि कुछ दिनों पहले तक खेतों से आलू निकालने वाले किसानों को तो 1800 से 1900 रुपये तक भी दाम मिला था. इस बार आलू का उचित दाम मिलने से किसानों के चेहरों पर रौनक साफ़ देखी जा सकती है. जिला ऊना में लगभग 1500 हैक्टेयर भूमि पर आलू की पैदावार की जाती है तथा हर वर्ष जिला उना में 15 से 17 हज़ार मीट्रिक टन पैदावार होती है. ऊना जिला में मुख्यत दो किस्म के आलू की पैदावार अधिक है, जिसमे पुखराज तथा चंद्रमुखी शामिल है.

उचित दाम मिले रहे हैं-सचिव
जिला में सैंकड़ों किसान आलू के उत्पादन से अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं. किसानों की मानें तो इस बार पैदावार बहुत अच्छी हुई है तथा आलू की मांग भी आगे से अधिक है. कृषि उपज मंडी के सचिव सर्वजीत डोगरा ने बताया कि इस दफा ऊना में आलू की पैदावार बहुत अच्छी हुई है और इसके साथ ही आलू उत्पादकों को इसका उचित दाम भी मिल रहा है.



ऊना का आलू बना रहा पहचान
ऊना जिला आलू का हब बनता जा रहा है. इस बार आलू की बम्पर पैदावार होने और आलू का मार्किट में उचित दाम मिलने से किसानों के चेहरों पर रौनक आ गई है. ऊना का आलू हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान सहित देश की विभिन्न मंडियों में खासी पहचान बनाता जा रहा है.

ये भी पढ़ें:बुजुर्ग से क्रूरता मामला: सभी 24 आरोपियों की जमानत याचिका खारिज

पेड़ से लटका मिला विवाहिता का निर्वस्‍त्र शव, पति और सास-ससुर गिरफ्तार

गुरुद्वारे पहुंचे पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह-इन्वेस्टर्स मीट को बताया भीड़

छात्राओं से फोन पर लेक्चरर ने की आपत्तिजनक बातें, ऑडियो वायरल

PHOTOS: रोहतांग दर्रा हुआ बहाल, माइनस में पारा, पानी लगा जमने, खतरा बढ़ा

मंडी: पिता की अंतिम इच्छा पूरी करने में रोड़ा बने बेटे, जानें पूरा मामला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज