सीएम जयराम ठाकुर का आदेश- होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों की घर पर होगी स्वास्थ्य जांच

हिमाचल में होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों का हेल्थ चेकअप उनके घर पर किया जाएगा. (फाइल फोटो)
हिमाचल में होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों का हेल्थ चेकअप उनके घर पर किया जाएगा. (फाइल फोटो)

हिमाचल (Himachal) के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने सभी जिले के कलेक्टर और सीएमओ (CMO) को आदेश दिया है कि होम आइसोलेशन (Home isolation) में रहने वाले सभी कोरोना मरीजों (Corona patients) के स्वास्थ्य की जांच उनके घर पर की जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 8:50 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल (Himachal) में कोरोना (Corona) मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ने लगा है. पता चला है कि होम आइसोलेशन (Home isolation) में रह रहे बहुत से लोग तभी अस्पताल आ रहे हैं, जब उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ जाती है. इसके कारण मरीजों की अस्पताल (Hospital) में मौत हो जाती है. डॉक्टरों का कहना है कि लोगों की जब तक तबियत ज्यादा नहीं बिगड़ जाती तब तक लोग अस्पताल नहीं आते हैं. अस्पताल आने पर पता चलता है कि उनको कोरोना ने बुरी तरह से जकड़ लिया है, ऐसे में लोगों का इलाज बहुत कठिन हो जाता है. इस तरह के बहुत सारे मरीजों की मौत भी हो जाती है.

इन बातों को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज घर पर आइसोलेशन में रह रहे लोगों की स्वास्थ्य जांच के निर्देश दिए हैं. कोरोना से उबरने के बाद सीएम जयराम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सभी जिलों के डीसी, एसपी और सीएमओ के साथ बैठक की. सीएम ने शिक्षा, सूचना और संचार पर विशेष ध्यान देते ही आवश्यकता पर बल दिया ताकि कोरोना के लक्षण आने पर लोग तुरंत अपनी जांच कर सकें. सरकार को मिली रिपोर्ट के मुताबिक कोविड के कारण 90 प्रतिशत मृत्यु रोगियों को अस्पताल पहुंचाने के 24 घंटे के भीतर हो रही है.

सावधान! जेब में भी सुरक्षित नहीं ATM, इस नई मशीन से शातिर खाते से उड़ा सकते हैं पैसे



कोविड मरीजों से मिलते रहें वरिष्ठ चिकित्सक
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वरिष्ठ चिकित्सकों को अस्पतालों में दाखिल कोविड मरीजों से मिलना चाहिए ताकि उनके अंदर सुरक्षा की भावना पैदा हो. उन्होंने चिकित्सकों से मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए मरीजों का उपचार करने का अनुरोध किया.



त्योहारों और सर्दियों में विशेष एहतियात की जरूरत
सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि त्योहारों के मौसम को ध्यान में रखते हुए लोगों को एक-दूसरे से दूरी बनाए रखना चाहिए और फेस मास्क व सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि केवल बचाव से ही इस वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है. इसके अलावा लोगों को अनावश्यक रूप से सामाजिक समारोहों में शामिल नहीं होने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्दियों का मौसम शीघ्र आरम्भ होने जा रहा है इसलिए लोगों को अधिक बचाव के उपाय अपनाने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है. कोविड देखभाल केन्द्रों में दाखिल रोगियों को गरम पानी और पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जाना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज